राज्यसभा चुनाव 2022: महाराष्ट्र में सीट 6, उम्मीदवार 7! जानिये, कौन है किसके साथ

रमेश लटके के निधन से 288 सदस्यीय विधानसभा में कुल 287 सदस्य हैं। जेल में बंद राकांपा नेता और अल्पसंख्यक मंत्री नवाब मलिक तथा पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख ने मतदान की अनुमति के लिए आवेदन किया था।

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए 10 जून को वोटिंग हो रही है। राज्य की छह सीटों में से 5 की जीत तय है लेकिन छठी सीट के लिए मतदान हो रहा है। राज्य की इन राज्यसभा सीटों के लिए सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। वोटों की गिनती शाम पांच बजे से शुरू होगी।

इस चुनाव में विधान सभा के निर्वाचित प्रतिनिधि मतदाता होते हैं। प्रदेश की विधान सभा में 288 सदस्य हैं। लेकिन एक की मृत्यु हो गई है, जबकि दो विधायक मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जेल में बंंद हैं। इस तरह कुल 285 मतदाता राज्यसभा की 6 सीटों के लिए मतदान करेंगे।

3 भाजपा उम्मीदवार
पीयूष गोयल
अनिल बोंडे
धनंजय महाडिक

शिवसेना के 2 उम्मीदवार
संजय राऊत
संजय पवार
एक राकांपा उम्मीदवार
प्रफुल्ल पटेल
एक कांग्रेस उम्मीदवार
इमरान प्रतापगढ़ी

राज्यसभा चुनाव में कितने विधायक?
महाविकास अघाड़ी (167)
शिवसेना (55)
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (51)
कांग्रेस (44)
समाजवादी पार्टी (2)
पीजेपी (2)

बीजेपी का समर्थन कर रहे निर्दलीय विधायक
1)प्रकाश आवाडे- इचलकरंजी
2) राजेंद्र राउत- बरशी
3)महेश बालदी- उरण
4) रवि राणा- बडनेरा
5) विनय कोरे – जनसुराज्य पक्ष
6) रत्नाकर गुट्टे- राष्ट्रीय सामाज पक्ष
7) राजू पाटील – मनसे

रमेश लटके के निधन से 288 सदस्यीय विधानसभा में कुल 287 सदस्य हैं। जेल में बंद राकांपा नेता और अल्पसंख्यक मंत्री नवाब मलिक तथा पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख ने मतदान की अनुमति के लिए आवेदन किया था। सत्र न्यायालय ने इसे खारिज कर दिया। दोनों ने मुंबई उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। फिलहाल फैसला आना है। अगर इन दोनों को वोट देने का अधिकार नहीं मिला तो पहली वरीयता के वोटों का कोटा 41 होगा। वोट का अधिकार मिला तो कोटा 42 होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here