नई मुंबई हवाई अड्डे पर सामने आई ‘राज’ की बात… वो नाम सबको स्वीकार

मुंबई में हवाई यात्रियों का बोझ निरंतर बढ़ रहा है। इसको देखते हुए नए हवाई अड्डे की आवश्यकता तत्काल है।

125

नई मुंबई में निर्माणाधीन नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नाम पर तीसरा पक्ष समक्ष आया है। मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने कहा है कि इस हवाई अड्डे का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर होना चाहिए। उन्होंने इसके पीछे कारण बताया है। मनसे के इस मतांतर से लोगों में आश्चर्य है क्योंकि शिवसेना ने नए हवाई अड्डे का नाम शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे के नाम पर रखने का प्रस्ताव दिया है।

नवी मुंबई हवाई अड्डे का नाम शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे पर हो इसकी घोषणा महाराष्ट्र में सत्ताधारी शिवसेना कर चुकी है। कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे के अनुसार इस संदर्भ में प्रस्ताव सिडको ने मान्य भी कर लिया है, परंतु इसको लेकर मतांतर भी सामने आ रहे हैं। इसमें स्थानीय ग्रामीणों की मांग अलग है, जबकि अब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने कहा है कि इस हवाई अड्डे का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर हो।

ये भी पढ़ें – जानिये, 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम के संवाद की खास बातें!

इसलिए दिया जाए छत्रपति का नाम
हवाईअड्डा शहर के बाहर ही बनाया जाता है। पहले जब मुंबई हवाई अड्डे का निर्माण हुआ था उस काल में वह शहर के बाहर थे परंतु, अब वह उपनगर के बीचोबीच है। इसलिए नई मुंबई के पनवेल में नया हवाईअड्डा निर्मित किया जा रहा है, परंतु है य मुंबई हवाई अड्डे का विस्तारित स्वरूप ही है। इसलिए इसका नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर ही होगा।

राज की बात
मनसे प्रमुख ने पनवेल के भारतीय जनता पार्टी विधायक प्रशांत ठाकुर से भेंट की है। प्रशांत ठाकुर हवाई अड्डे को दि.बा पाटील का नाम दिये जाने की मांग की है। राज ठाकरे ने कहा कि, सरकार की भूमिका इस हवाई अड्डे को बालासाहेब ठाकरे का नाम दिये जाने की है। इसीलिए विवाद चल रहा है, पनवेल के स्थानीय लोगों का इस विषय में धरना, आंदोलन चल रहा है। मेरा समर्थन प्राप्त करने के लिए प्रशांत ठाकुर आए थे। मैंने परिस्थिति को सामने रखा कि कोई भी हवाई अड्डा शहर के बाहर होता है। इसलिए पूर्व की मुंबई को देखते हुए हवाई अड्डा सांताक्रुज में बनाया गया, इसका विस्तार सहार तक किया गया। इसके बाद सांताक्रुज विमानतल और सहार विमानतल नाम दिया गया था। अब जब विमानतल निर्माण की बात उठी तो मैंने जीवीके से पूछा कि यह कैसा विमानतल है, तो उन्होंने बताया कि वर्तमान का विमानतल घरेलु उड़ानों के लिए होगा और नया वाला अंतरराष्ट्रीय विमानतल होगा। यद्यपि नवी मुंबई में नया हवाई अड्डा बन रहा है फिर भी उसका टेकऑफ मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से ही होगा। इसिलए छत्रपति शिवाजी महाराज हवाई अड्डे का ही विस्तार है। इसलिए इस हवाई अड्डे का नाम भी छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर होगा ऐसा मुझे लगता है।

 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.