क्वाड बैठक में मिले चार राष्ट्राध्यक्ष… चीन झल्लाया

क्वाड देशों की बैठक में चारों देशों के नेताओं ने जलवायु परिवर्तन, हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति आदि मुद्दों पर चर्चा की।

क्वाड की बैठक में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्राध्यक्षों ने भेंट की। इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने भाषण में बाकी तीनों देशों के नेताओं का स्वागत किया। जबकि, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने स्वतंत्र और मजबूत हिंद प्रशांत क्षेत्र पर बल दिया। वहीं जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने भी खुले हिंद प्रशांत क्षेत्र की बात की।

संपूर्ण विश्व से राष्ट्राध्यक्ष और नेता वर्तमान में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र संघ की सर्वसाधारण बैठक के लिए गए हुए हैं। इस बीच वैश्विक सहयोगी देशों के शीर्ष नेताओं के बीच बैठकों का दौर भी चल रहा है। इसी क्रम में क्वाड की बैठक भी हो रही है। इन बैठकों से झल्लाए चीन की ओर से क्वाड देशों की बैठक को निराधार बताया गया है। उसकी ओर से जारी किये गए बयान में कहा गया है कि, इस बैठक का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ये भी पढ़ें – कोरोना का संकट छंटा… महाराष्ट्र में घटस्थापन से खुलेंगे देवालय

चुनौतियों से मिलकर निपटेंगे – जो बाइडेन
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री सुगा, प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का स्वागत करता हूं। इस संगठन में वही लोकतांत्रिक देश हैं जो विश्व में समावेशी विचार रखते हैं। जिनका भविष्य के लिए एक विचार है। सभी साथ मिलकर आनेवाली चुनौतियों से निपटने की तैयारी करेंगे।

कोरोना काल में भी क्वाड सक्रिय – नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, सबसे वर्ष 2004 में सब एकजुट हुए थे जब सुनामी से निपटना था। इसके बाद विश्व जब कोविड-19 से लड़ा रहा है तो क्वाड लोगों की भलाई के लिए कार्य कर रहा है।

स्वतंत्र और शांत हिंद प्रशांत क्षेत्र – स्कॉट मॉरिसन
ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि हम शांत और मजबूत हिंद प्रशांत क्षेत्र में विश्वास रखते हैं। इस क्षेत्र का विकास भी इसी से संभव है।

जापान को आर्थिक रूप से मिली राहत – योशिहिदे सुगा
जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने भी हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति स्थापना का समर्थन किया। इसके अलावा उन्होंने जापान के खाद्य पदार्थों पर अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को हटाने से होनेवाले लाभ का उल्लेख भी किया।

क्या है क्वाड
क्वाड चार देशों का संगठन है, जिसमें भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया हैं। इसे हिंद महासागर क्षेत्र में सुनामी के बाद आपदा राहत के प्रयासों के लिए गठित किया गया था। वर्ष 2007 में जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने क्वाडिलैटरल सिक्योरिटी डायलॉग (क्वाड) को औपचारिक रूप दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here