पूर्वांचल को मिलेगा पहला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पीएम करेंगे उद्घाटन! जानें, क्या होंगे फायदे

प्रधानमंत्री कई बार कह चुके हैं कि एयरपोर्ट का विकास उड़ान से होती है। हमारी कोशिश है कि हवाई चप्पल पहनने वाले भी हवाई जहाज में उड़ने का आनंद लें।

उत्तर प्रदेश का पिछड़ा क्षेत्र माने जाने वाले पूर्वांचल को अब अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मिल जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को इसका उद्घाटन करेंगे। इसके शुरू हो जाने से पूर्वांचल में पर्यटन के साथ ही रोजगार के भी बड़े अवसर उपलब्ध होंगे। इस हवाई अड्डे के साथ ही पीएम मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 अक्टूबर को कुशीनगर पहुंचे और तैयारियों का जायजा लिया। इस अवसर पर सीएम ने कहा कि महात्मा बुद्ध ने इसी धरती से विश्व को करुणा और मैत्री का संदेश दिया था। कुशीनगर का हवाई अड्डा भी दुनिया को यही संदेश देगा।

योगी ने कही ये बात
सीएम योगी ने कहा कि 20 अक्टूबर का दिन केवल कुशीनगर ही नहीं, पूरे उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार के लोगों के लिए बड़ा वरदान साबित होगा। भारतीय जनता पार्टी के आने से पहले की सरकार ने इस क्षेत्र के विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया। मोदी सरकार ने इस पर ध्यान दिया, उसी के परिणाम अब देखने को मिल रहे हैं। भगवान बुद्ध से कई देशों की आस्था और श्रद्धा जुड़ी हुई है। जापान, कोरिया, कंबोडिया, दक्षिण पूर्व एशिया के देश और नेपाल आदि देशों के लिए यहां से उड़ान उपलब्ध होगी।

श्रीलंका की फ्लाइट की होगी पहली लैंडिंग
योगी ने बताया कि हवाई अड्डे पर पहली इंटरनेशन फ्लाइट के रुप में श्रीलंका के विमान की लैंडिग होगी। इसमें वहां की सरकार के प्रतिनिधि मंडल के साथ ही बौद्ध भिक्षु भी रहेंगे।

ये भी पढ़ेंः उत्तराखण्ड: प्रलय ने ले ली 34 जिंदगी… राहत बचाव कार्य में सेना और एनडीआरएफ लगी

हवाई चप्पल पहनने वाले भी कर सकेंगे यात्रा
बता दें कि प्रधानमंत्री कई बार कह चुके हैं कि एयरपोर्ट का विकास उड़ान से होती है। हमारी कोशिश है कि हवाई चप्पल पहनने वाले भी हवाई जहाज में उड़ने का आनंद लें। उसी क्रम में उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने छह हवाई अड्डों को विकसित और सक्रिय किया है। 2016 तक इस प्रदेश में केवल लखनऊ और वाराणसी एयरपोर्ट सक्रिय थे। कुशीनगर में यूपी में नौंवा एयरपोर्ट का संचालन होने जा रहा है।

कार्यक्रम
पीएम का आगमन सुबह 10 बजे। कुशीनगर में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल , सीएम योगी, केंद्रीय उड्डयन मंत्री सहित केंद्र के सात मंत्री और यूपी सरकार के दो मंत्री तथा अन्य अधिकारी उनका स्वागत करेंगे। इस अवसर पर पीएम लोगों को संबोधित भी करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here