कमला हैरिस से मिले पीएम मोदी! आतंकवाद पर पाकिस्तान को सख्त संदेश समेत इन मुद्दों पर हुई बात

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि पीएम और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी, उभरती प्रौद्योगिकियों और स्वास्थ्य सहयोग सहित भविष्य के सहयोग पर चर्चा की।

99

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले दो दिनों से अमेरिका के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ द्विपक्षीय बैठकों की एक श्रृंखला में अपनी दूसरी बैठक की। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी में अमेरिका के समर्थन और सहयोग के लिए दिल से आभार व्यक्त किया। दोनों नेताओं ने शुरुआत में व्हाइट हाउस में निजी चर्चा की और फिर प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक में भाग लिया। पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता भी दिया है। प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया।

24 सितबंर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली बैठक में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पाकिस्तान में आतंकवाद की भूमिका का उल्लेख किया और उसे अपने देश से आतंकवादी गतिविधियों का समर्थन करना बंद करने का आह्वान किया। कमला हैरिस ने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान की धरती पर कई आतंकी संगठन सक्रिय हैं। हैरिस ने पाकिस्तान से इन आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने का आह्वान किया ताकि इससे अमेरिका और भारत की सुरक्षा प्रभावित न हो।

संयुक्त रुप से किया मीडिया को संबोधित
बैठक से पहले दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से मीडिया को संबोधित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड प्रकोप के दौरान कमला हैरिस की मदद को याद करते हुए कहा, “उपराष्ट्रपति बनने के बाद से दोनों नेताओं के बीच कई चर्चाएं हुई हैं। एक बार तब बातचीत हुई थी, जब भारत कोविड से लड़ रहा था। उस समय मुझे कमला हैरिस के एक शब्द याद आ गए। अमेरिकी सरकार और कंपनियां और विदेशों में भारतीय समुदाय कोविड महामारी के खिलाफ कड़ी लड़ाई में काफी मदद कर रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और हैरिस ने ऐसे समय में पदभार ग्रहण किया, जब पूरी दुनिया बहुत ही कठिन चुनौती का सामना कर रही थी और बहुत ही कम समय में वे कोविड या जलवायु परिवर्तन जैसी आपदाओं से लड़ने में सफल रहे।”

ये भी पढ़ेंः टॉप सीईओ प्रधानमंत्री से मिले… क्या बदलेगी भारत में उद्योग सहभागिता?

विदेश सचिन ने दी जानकारी
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी, उभरती प्रौद्योगिकियों और स्वास्थ्य सहयोग सहित भविष्य के सहयोग पर चर्चा की। हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा, “अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सीमा पार आतंकवाद पर प्रधान मंत्री मोदी के साथ सहमति व्यक्त की और स्वीकार किया कि भारत दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है। हैरिस ऐसे आतंकवादी समूहों के लिए पाकिस्तान के समर्थन पर कड़ी नजर रखने की आवश्यकता पर भी सहमत हुए। पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी आतंकवाद का मुद्दा उठाया। हैरिस ने साफ किया कि पाकिस्तान की धरती पर कई आतंकी संगठन सक्रिय हैं। उन्होंने पाकिस्तान से इन आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा है ताकि इससे अमेरिका और भारत की सुरक्षा प्रभावित न हो। ”

कमला हैरिस को भारत आने का न्योता
पीएम मोदी ने कहा, “भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्र हैं। हमारे मूल्य समान हैं और हमारा सहयोग धीरे-धीरे बढ़ रहा है। अमेरिका की उपराष्ट्रपति के रूप में आपका चुनाव एक बहुत ही महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक घटना है। आप दुनिया भर के कई लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं और मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन तथा आपके नेतृत्व में, हमारे द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे। भारत के लोग आपका स्वागत करने के लिए इंतजार कर रहे हैं। मैं आपको भारत आने के लिए आमंत्रित करता हूं। ”

पहली बैठक
अमेरिकी उपराष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली औपचारिक बातचीत थी। इससे पहले जून में दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई थी। हैरिस ने कोविड महामारी के दौरान भारत को अमेरिकी वैक्सीन देने को प्राथमिकता दी थी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.