हिमाचल प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री! जानिये, धर्मशाला में रोड शो का क्या है राजनीतिक अर्थ

हिमाचल प्रदेश परपंरागत रूप से भाजपा और कांग्रेस का गढ़ रहा है। कोई भी पार्टी दूसरी बार सत्ता में वापस नहीं आई है ।

99

प्रधानमंत्री 16 जून से हिमाचल प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर हैं। चुनावी वर्ष में प्रधानमंत्री के इस दौरे का काफी महत्व माना जा रहा है। हिमाचल प्रदेश के रमणीय पर्यटक स्थल धर्मशाला में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रात्रि विश्राम करेंगे । देश के वे पहले प्रधानमंत्री हैं, जो धर्मशाला में रूकेंगे।

अपने दो दिन के हिमाचल प्रदेश के दौरे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश भर के मुख्यसचिवों की तीन दिवसीय बैठक का शुभारंभ भी करेंगे । धर्मशाला में रोड शो करके प्रधानमंत्री भारतीय जनता पार्टी के चुनाव प्रचार का भी श्री गणेश करेंगे ।

इस साल के अंत तक होने हैं चुनाव
हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए इस साल के अंत में चुनाव होने हैं । प्रधानमंत्री का धर्मशाला का दो दिनों का दौरा हिमाचल प्रदेश की 32 विधानसभा सीटों पर फोकस रहेगा। इनमें निचले हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों कांगड़ा की 15 सीटें , हमीरपुर की 5 ,ऊना की 5 और मंडी जिले की 2 सीटें शामिल हैं । भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मंडी और शिमला में रोड शो कर चुके हैं ।

उपचुनाव में भाजपा को लग चुका है झटका
हिमाचल प्रदेश परपंरागत रूप से भाजपा और कांग्रेस का गढ़ रहा है । परंपरा रही है कि कोई भी पार्टी दूसरी बार सत्ता में वापस नहीं आई है । हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा के उपचुनाव और मंडी लोकसभा सीट पर भाजपा की हार ने पार्टी नेतृत्व के सामने बड़ी चुनौती पेश कर दी है । इसके साथ ही पंजाब में जीत के बाद आम आदमी पार्टी ने भी हिमाचल प्रदेश में भी पूरे दम-खम से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है । ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी का हिमाचल प्रदेश का दो दिनों का दौरा काफी महत्वपूर्ण है।

हिमाचल प्रदेश से प्रधानमंत्री का विशेष लगाव
प्रधानमंत्री बनने से पहले नरेन्द्र मोदी हिमाचल प्रदेश पार्टी प्रभारी थे । वे हिमाचल प्रदेश के लोगों को व्यक्तिगत रूप से जानते हैं । धर्मशाला में रोड शो करके नमो स्थानीय लोगों से अपने रिश्तों को ताजा करेंगे

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.