“पांच लाख थैंक यू मोदीजी पोस्टकार्ड के साथ…” पीएम के जन्मदिन पर भाजपा का यह है प्लान

7 अक्टूबर 2001 को नरेंद्र मोदी ने पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जैसे दो अहम पदों पर आसीन मोदी सक्रिय राजनीति में 20 साल पूरे करने जा रहे हैं।

141

भारतीय जनता पार्टी ने 17 सितंबर से अगले तीन हफ्ते यानी 7 अक्टूबर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है। इस दौरान कोरोना की दूसरी लहर के समय विपक्ष द्वारा बनाए गए नकारात्मक माहौल को सरकार और पार्टी बदलने की कोशिश करेगी। पीएम के जन्मदिन पर आयोजित 21 दिवसीय कार्यक्रम में 14 करोड़ राशन बैग, 5 करोड़ थैंक यू मोदीजी पोस्टकार्ड, नदी सफाई अभियान के तहत 71 स्थानों पर किए जाने वाले कार्य, कोरोना टीकाकरण के साथ-साथ सोशल मीडिया अभियान और सेमिनार शामिल होंगे।

पीएम मोदी के जीवन और कार्य पर विशेष कार्यक्रम
भाजपा तीन हफ्ते तक मोदी का जन्मदिन मनाने जा रही है। पिछले साल पार्टी ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन के मौके पर सेवा सप्ताह का आयोजन किया था। हालांकि, इस साल कार्यक्रम की विस्तृत योजना बनाई गई है और इसे सेवा और समर्पण अभियान का नाम दिया गया है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले मोदी का जन्मदिन आने के कारण सरकार की छवि सुधारने के लिए टीकाकरण के आंकड़ों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। पीएम के जन्मदिन तक आने वाले सप्ताह में, भारत में टीकाकरण करने वालों की संख्या 70 करोड़ के आंकड़े को पार करने की संभावना है। इसलिए इस दौरान एक बार फिर से लोगों के मन में पार्टी की सकारात्मक छवि बनाने का प्रयास किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः किसान आंदोलन के नेताओं का यह है राजनीतिक एजेंडा!

सीएम बनने के 20 साल पूरे होने पर विशेष कार्यक्रम
7 अक्टूबर 2001 को नरेंद्र मोदी ने पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जैसे दो अहम पदों पर आसीन मोदी सक्रिय राजनीति में 20 साल पूरे करने जा रहे हैं। इसलिए भाजपा ने उनके जन्मदिन से लेकर 7 अक्टूबर तक कार्यक्रमों का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने फैसला लिया है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों में जन सेवा का महत्व को बताते हुए राष्ट्र और समाज के प्रति समर्पण की भावना जागृत की जाएगी। ये कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित किए जाएंगे। मोदी के व्यक्तित्व और उनके द्वारा लागू की गई योजनाओं की जानकारी देने के लिए सभी राज्यों और जिलों में भाजपा मुख्यालयों पर प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी।

पीएम के जन्मदिवस भाजपा के कार्यक्रम

  • पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को 14 करोड़ राशन बैग बांटे जाएंगे। कार्यक्रम का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जाएगा और इसमें वितरण केंद्र पर पार्टी के सभी पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।
  • पार्टी कार्यकर्ता रक्तदान शिविर और स्वच्छता अभियान चलाएंगे।
  • पार्टी के नेताओं, पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को टीकाकरण केंद्रों का दौरा करने का आदेश दिया गया है
  • प्रत्येक विभाग में दिव्यांगों को कृत्रिम अंग और आवश्यक उपकरण वितरित किए जाएंगे। साथ ही जिला स्तर पर स्वास्थ्य शिविर भी लगाए जाएंगे।
  • देश के अलग-अलग भागों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करते हुए पांच करोड़ ग्रीटिंग लेटर भेजे जाएंगे।
  • 25 सितंबर को दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन की पृष्ठभूमि में आयोजित कार्यक्रमों की सूची में एक विशेष कार्यक्रम को शामिल किया गया है।
  • गांधी जयंती की पृष्ठभूमि में खादी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
  • नदी सफाई अभियान के तहत विशेष कार्यक्रम लागू किया जाएगा। देश भर में 71 जगहों पर नदियों की सफाई की जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश में 71 जगहों पर गंगा सफाई अभियान चलाया जाएगा।
  • अनाथों के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय और महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं।

पीएम को मिले उपहारों की नीलामी
पार्टी ने कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे लोगों को बताएं कि मोदी को उपहार के तौर पर मिले सामानों की नीलामी की जाएगी। साथ ही भाजपा के किसान मोर्चा ने मोदी के जन्मदिन को ‘किसान जवान सम्मान दिवस’ के रूप में मनाने का आदेश दिया है। इसके तहत सैनिकों और किसानों के परिवारों को सम्मानित किया जाएगा। भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने स्वास्थ्य एवं रक्तदान शिविर आयोजित करने के साथ ही गरीबों को राशन वितरित करने के निर्देश दिए हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.