फिर बजा पीएम की लोकप्रियता का डंका! अब भूटान देगा देश का सर्वोच्च सम्मान

भारत भूटान का लीडिंग ट्रेड पार्टनर है और दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार मौजूद है। कोरोना काल में भारत ने भूटान को कई लाख वैक्सीन मुफ्त दिए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले काफी समय से लोकप्रियता में विश्व भर के राष्ट्राध्यक्षों को पीछे छोड़ते हुए प्रथम क्रमांक पर बने हुए हैं। इसी क्रम में उन्हें एक और उपलब्धि हासिल हुई है। भूटान के सर्वोच्च नागारिक सम्मान से उन्हें सम्मानित करने की घोषणा की गई है। उन्हें भूटान का सर्वोच्च सम्मान नगदग पेल जी खोरला से सम्मानिक किया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए भूटान के पीएम लोटे शेरिंग ने पीएम मोदी की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

पीएम शेरिंग ने अपने बयान में कहा है कि भारतीय प्रधानमंत्री ने पिछले कई सालों से बिना शर्त दोस्ती निभाई है। उन्होंने कोरोना काल में मदद करने के लिए पीएम मोदी को बधाई देते हुए कहा कि वे उन्हे एक आध्यात्मिक व्यक्ति मानते हैं।

 दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंध
विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार भारत और भूटान के बीच महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक द्विपक्षीय संबंध रहा है। भारत भूटान का सबसे बड़ा व्यापारिक और विकास साझेदार है। उसने देश में विकास की कई परियोजनाओं में सहायता प्रदान की है। उसमें 1020 मेगावाट ताला हाइड्रोलिक प्रोजेक्ट, पारो एयरपोर्ट और भूटान ब्राडकास्टिंग स्टेशन आदि शामिल हैं।

लीडिंग ट्रेड पार्टनर
भारत भूटान का लीडिंग ट्रेड पार्टनर है और दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार मौजूद है। कोरोना काल में भारत ने भूटान को कई लाख वैक्सीन मुफ्त दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here