कर्नाटकः प्रधानमंत्री ने दिया 3,600 करोड़ का उपहार, इन परियोजनाओं का किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्नाटक का विकास प्रगति पर है। प्रगति का यह मार्ग रोडवेज, एयरवेज और आईवे (डिजिटल कनेक्टिविटी) में प्रगति से प्रशस्त है।

116

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 फरवरी को कहा कि कर्नाटक ने ‘डबल इंजन’ सरकार को बार-बार मौका देने का मन बना लिया है। उन्होंने कहा कि पहले कर्नाटक के विकास की चर्चा केवल बड़े शहरों तक ही सीमित थी लेकिन हमारी सरकार विकास को कर्नाटक के गांवों और टियर 2-3 शहरों तक पहुंचाने का काम कर रही है।

प्रधानमंत्री ने 27 फरवरी को कर्नाटक के शिवमोग्गा में 3,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। उन्होंने शिवमोग्गा हवाई अड्डे का भी उद्घाटन किया और सुविधाओं का जायजा लिया। प्रधानमंत्री ने शिवमोग्गा में दो रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी जिसमें शिवमोग्गा – शिकारीपुरा – रानीबेन्नूर नई रेलवे लाइन और कोटेगंगगुरु रेलवे कोचिंग डिपो शामिल हैं। उन्होंने 215 करोड़ रुपये से अधिक की संचयी लागत से विकसित की जाने वाली कई सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत 950 करोड़ रुपये से अधिक की बहु-ग्राम योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। उन्होंने शिवमोग्गा शहर में 895 करोड़ रुपये से अधिक की 44 स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

 खास बातेंः
-जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने राष्ट्रकवि कुवेम्पु की भूमि को नमन किया जिनकी एक भारत श्रेष्ठ भारत के प्रति समर्पण की भावना आज भी जीवित है। शिवमोग्गा में नवनिर्मित हवाईअड्डे का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज लंबे समय के बाद नागरिकों की जरूरतें पूरी हुई हैं। हवाई अड्डे की शानदार सुंदरता और निर्माण पर टिप्पणी करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि यह कर्नाटक की परंपरा और प्रौद्योगिकी का एक अनूठा संयोजन दिखाता है। उन्होंने कहा कि यह केवल एक हवाईअड्डा नहीं है बल्कि एक अभियान है जहां युवा पीढ़ी के सपने उड़ान भर सकते हैं। उन्होंने ‘हर घर नल से जल’ परियोजना के साथ-साथ सड़क और रेल परियोजनाओं का भी उल्लेख किया, जिनकी नींव आज रखी जा रही है और इन जिलों के नागरिकों को बधाई दी।

-प्रधानमंत्री ने 27 फरवरी को बी एस येदियुरप्पा को उनके जन्मदिन पर बधाई दी और सार्वजनिक जीवन में उनके योगदान को सराहा। उन्होंने कहा कि विधानसभा में उनका हालिया भाषण सार्वजनिक जीवन में सभी के लिए प्रेरणा है। बीएस येदियुरप्पा को मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाकर सम्मानित करने के प्रधानमंत्री के अनुरोध को उपस्थित जनसमुदाय के बीच भारी प्रतिक्रिया मिली और लोगों ने वरिष्ठ नेता के लिए अपने प्यार का इजहार किया।

-प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्नाटक का विकास प्रगति पर है। प्रगति का यह मार्ग रोडवेज, एयरवेज और आईवे (डिजिटल कनेक्टिविटी) में प्रगति से प्रशस्त है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्नाटक की डबल इंजन सरकार कर्नाटक की प्रगति के रथ को शक्ति दे रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले जब कर्नाटक के विकास की चर्चा होती थी तो ये बड़े शहरों तक ही सीमित रहती थी लेकिन हमारी सरकार विकास को कर्नाटक के गांवों और टियर 2-3 शहरों तक पहुंचाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि शिवमोग्गा का विकास इस सोच का परिणाम है। प्रधानमंत्री ने दोहराया कि शिवमोग्गा में हवाईअड्डे का उद्घाटन ऐसे समय में किया जा रहा है जब भारत में हवाई यात्रा का उत्साह चरम पर है। उन्होंने बताया कि हाल ही में एयर इंडिया ने दुनिया का सबसे बड़ा यात्री विमान खरीदने का सौदा पूरा किया है।

-उन्होंने कहा कि 2014 से पहले कांग्रेस के शासन के दौरान, एयर इंडिया की आम तौर पर नकारात्मक चर्चा की जाती थी और इसकी पहचान हमेशा घोटालों से जुड़ी होती थी, जहां इसे घाटे का बिजनेस मॉडल समझा जाता था। आज के एयर इंडिया पर प्रकाश डालते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि इसे नए भारत की क्षमता के रूप में पहचाना जाता है जहां यह सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है। उन्होंने भारत के बढ़ते विमानन बाजार का उल्लेख किया और बताया कि देश को निकट भविष्य में हजारों विमानों की आवश्यकता होगी जहां हजारों युवा नागरिकों की एक कार्यबल के रूप में आवश्यकता होगी। भले ही आज हम इन विमानों का आयात कर रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि वह दिन दूर नहीं जब भारत के नागरिक मेड इन इंडिया यात्री हवाई जहाज उड़ाएंगे।

-प्रधानमंत्री ने सरकार की उन नीतियों के बारे में विस्तार से बताया जिनके कारण विमानन क्षेत्र का अभूतपूर्व विस्तार हुआ है। उन्होंने बताया कि पिछली सरकारों के दृष्टिकोण के विपरीत, वर्तमान सरकार ने छोटे शहरों में हवाई अड्डों पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि आजादी के पहले 7 दशकों में 2014 तक देश में 74 हवाईअड्डे थे जबकि पिछले 9 सालों में 74 और हवाईअड्डे जोड़े गए हैं, जो कई छोटे शहरों को जोड़ते हैं। हवाई चप्पल पहनने वाले आम नागरिकों को हवाई जहाज में यात्रा करने में सक्षम बनाने के अपने सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री ने सस्ती हवाई यात्रा के लिए उड़ान योजना का भी उल्लेख किया।

-प्रधानमंत्री ने कहा, “नया हवाई अड्डा प्रकृति, संस्कृति और कृषि की भूमि शिवमोग्गा के लिए विकास के द्वार खोलने जा रहा है”। उन्होंने बताया कि शिवमोग्गा मलेनाडु क्षेत्र का प्रवेश द्वार है जो पश्चिमी घाटों और हरियाली, वन्यजीव अभयारण्यों, नदियों, प्रसिद्ध जोग फॉल्स और हाथी शिविर, सिम्हा धाम में लायन सफारी और अगुम्बे की पर्वत श्रृंखलाओं के लिए प्रसिद्ध है। प्रधानमंत्री ने उस कहावत को याद करते हुए कहा कि जिन्होंने गंगा में डुबकी नहीं लगाई और तुंगभद्रा नदी का पानी नहीं पिया, उनका जीवन अधूरा रहता है।

-प्रधानमंत्री ने क्षेत्र में जल जीवन मिशन को शिवमोग्गा की महिलाओं के जीवन को आसान बनाने के लिए एक बड़ा अभियान बताया। उन्होंने बताया कि शिवमोग्गा में 3 लाख परिवारों में से केवल 90 हजार के पास जल जीवन मिशन शुरू होने से पहले नल के पानी के कनेक्शन थे। अब डबल इंजन सरकार ने 1.5 लाख परिवारों को नल का जल कनेक्शन प्रदान किया है और संतृप्ति सुनिश्चित करने के लिए काम चल रहा है। पिछले 3.5 साल में 40 लाख परिवारों को नल के पानी के कनेक्शन मिले हैं।

-प्रधानमंत्री ने कहा, “डबल इंजन की सरकार गांवों, गरीबों, हमारी माताओं और बहनों की है।” प्रधानमंत्री ने शौचालय, गैस कनेक्शन और नल से जलापूर्ति का उदाहरण देते हुए कहा कि सरकार माताओं और बहनों से जुड़ी सभी समस्याओं से निपटने का प्रयास कर रही है। उन्होंने दोहराया कि डबल इंजन सरकार पूरी ईमानदारी के साथ हर घर में पाइप से पानी उपलब्ध कराने का प्रयास करती है।

यह भी पढ़ें – टी-20 विश्व कप ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम का परचम, बनाया नया रिकॉर्ड

-प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्नाटक के लोग अच्छी तरह जानते हैं कि यह भारत का अमृत काल है, विकसित भारत बनाने का समय है। उन्होंने कहा कि भारत की आजादी के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि ऐसा अवसर दस्तक दे रहा है और वैश्विक मंच पर भारत की आवाज सुनी जा रही है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर के निवेशक भारत में निवेश करना चाहते हैं और इससे कर्नाटक और यहां के युवाओं को लाभ होता है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.