प्रधानमंत्री देंगे मेघालय और त्रिपुरा को 6,800 करोड़ का उपहार, ये परियोजनाएं शामिल

प्रधानमंत्री मोदी शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेंगे।

111

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 दिसंबर को 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए त्रिपुरा और मेघालय का दौरा करेंगे। इन परियोजनाओं में आवास, सड़क, कृषि, दूरसंचार, आईटी, पर्यटन और आतिथ्य सहित कई क्षेत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने 17 दिसंबर को एक आधिकारिक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 दिसंबर को मेघालय और त्रिपुरा का दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेंगे। इसके बाद लगभग 10:30 बजे वह स्टेट कन्वेंशन सेंटर में इसकी बैठक में भी शामिल होंगे और उसे संबोधित करेंगे। पीएमओ ने कहा कि एनईसी का औपचारिक रूप से उद्घाटन 7 नवंबर, 1972 को हुआ था। एनईसी ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और क्षेत्र के सभी राज्यों में विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और अन्य विकास पहलों को समर्थन दिया है।

खास बातेंः
-इसके बाद, पूर्वाह्न लगभग 11:30 बजे, प्रधानमंत्री शिलांग में एक सार्वजनिक समारोह में 2450 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। क्षेत्र में दूरसंचार कनेक्टिविटी को और बढ़ावा देने वाले एक कदम के तहत, प्रधानमंत्री देश को 4जी मोबाइल टावर समर्पित करेंगे, जिनमें से 320 से अधिक पूरे हो चुके हैं और लगभग 890 निर्माणाधीन हैं। वह उमसावली में आईआईएम शिलांग के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। वह शिलांग-देंगपसोह रोड का उद्घाटन करेंगे, जो नई शिलांग सैटेलाइट टाउनशिप और भीड़-भाड़ वाली शिलांग को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। वह मेघालय, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश जैसे तीन राज्यों में चार अन्य सड़क परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

-वे मशरूम स्पॉन उत्पादन बढ़ाने के लिए मेघालय में मशरूम विकास केंद्र में स्पॉन प्रयोगशाला का उद्घाटन करेंगे और किसानों और उद्यमियों के लिए कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान करेंगे। वह क्षमता निर्माण और प्रौद्योगिकी उन्नयन के माध्यम से मधुमक्खी पालन करने वाले किसानों की आजीविका में सुधार के लिए मेघालय में एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, वह मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और असम में 21 हिंदी पुस्तकालयों का उद्घाटन करेंगे।

-प्रधानमंत्री असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों में छह सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वह तुरा और शिलॉन्ग टेक्नोलॉजी पार्क फेज-2 में इंटीग्रेटेड हॉस्पिटैलिटी एंड कन्वेंशन सेंटर की आधारशिला भी रखेंगे। टेक्नोलॉजी पार्क फेज-2 का बिल्ट-अप एरिया करीब 1.5 लाख वर्ग फुट होगा। यह पेशेवरों के लिए नए अवसर प्रदान करेगा और 3000 से अधिक नौकरियों के सृजन की उम्मीद है। इंटीग्रेटेड हॉस्पिटैलिटी एंड कन्वेंशन सेंटर में एक कन्वेंशन हब, गेस्ट रूम, फूड कोर्ट आदि होंगे। यह क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने और सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा।

-प्रधानमंत्री इसके बाद अगरतला जाएंगे और अपराह्न करीब 2:45 बजे एक सार्वजनिक समारोह में 4350 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री अगरतला में पीएमएवाई – शहरी और ग्रामीण – योजनाओं के तहत दो लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए ‘गृह प्रवेश’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

यह भी पढ़ें – महाविकास आघाड़ी के महामोर्चा से अशोक चव्हाण गायब, इस बात की चर्चा

-प्रधानमंत्री का महत्वपूर्ण ध्यान यह सुनिश्चित करने पर रहा है कि हर किसी के पास अपना घर हो। इस क्षेत्र में इसे सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए वह प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई)-शहरी और ग्रामीण के तहत लाभार्थियों के लिए ‘गृह प्रवेश’ कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। 3400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित इन घरों से 2 लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.