इटली में हिंदुस्थानियों का डंका… शिव का जयघोष और मराठी गुजराती में ऐसे पूछा गया हालचाल

प्रधानमंत्री इटली में हैं। वे यहां जी-20 देशों के सम्मेलन को सम्मिलित होने के लिए पहुंचे हैं। यह सम्मेलन 30-31 को होना है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन 30 अक्टूबर को होना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली की राजधानी रोम में हैं। वे यहां जी-20 समिट के लिए पहुंचे हुए हैं। उनके पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने भव्य स्वागत किया। जैसे ही प्रधानमंत्री पहुंचे उनका स्वागत शिव तांडव स्तोत्र के साथ विदेशी और भारतीय समुदाय के लोगों ने किया। इसके बाद अपनी-अपनी मातृभाषा में नरेंद्र मोदी से लोगों ने हालचाल जाना।

वैसे बताएं कि, रोम की सड़क उस समय खिल गई थी, जब भारतीय प्रधानमंत्री अपनों के बीच पहुंचे। एक ओर ओम् नम: शिवाय का घोष, शिव तांडव स्तोत्र तो दूसरी ओर मराठी में योग शिक्षक से संभाषण, इस स्वागत से अभिभूत प्रधानमंत्री मुड़े तो पीछे से आवाज आई ‘केम छो’।

परायों की धरती पर अपनों की आवाज बहुत प्रभावित करती है। लेकिन जब बात भारतीय प्रधानमंत्री की हो तो धरती किसी की भी हो डंका तो भारतीय समुदाय का ही बजता है। ऐसा हूआ रोम में जब प्रधानमंत्री मोदी ने भीड़ में से एक पगड़ीवाले व्यक्ति से पूछा कि उसका नाम क्या है और उसके साथ मराठी में बातचीत शुरू कर दी।

उस व्यक्ति ने उल्लेख किया कि वह 20 वर्षों से इटली में रह रहा है और प्रधान मंत्री ने उससे पूछा कि वह देश में क्या करता है। पीले रंग के कपड़े पहने व्यक्ति ने उत्तर दिया कि वह योग सिखाता है और आयुर्वेद के विषय में भी बताता है, जिससे पीएम मोदी प्रभावित हुए। तभी, भीड़ में से एक महिला ने पीएम मोदी को संबोधित किया और उत्साह के साथ “केम छो” और खिलखिलाकर हंसते हुए प्रधानमंत्री बोले “मजा मां”।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here