महाराष्ट्र में लॉकडाउन की तैयारी!

कोरोना संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र नंबर बना हुआ है। इसे देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 28 मार्च को बैठक कर स्थिति की जानकारी ली।

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने लोगों के साथ ही सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है। पिछले कई दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र प्रथम क्रमांक पर बना हुआ है। इसे देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 28 मार्च को बैठक कर स्थिति की जानकारी ली। बैठक में सीएम ने कहा कि अगर लोग नहीं मान रहे हैं तो लॉकडाउन का रोडमैप तैयार किया जाए।

समझा जा रहा है कि महाराष्ट्र में जिस तरह से कोरोना बेकाबू हो रहा है, उसे देखते हुए अगले कुछ दिनो में लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। बता दें कि वर्तमान में महाराष्ट्र में रात 8 बजे सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है। इसके साथ ही सार्वजनिक रुप से होली और धुलीवंदन के त्योहार मनाने पर भी रोक लगा दी गई है।

पहले क्रमांक पर महाराष्ट्र
बता दें कि महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश में देश भर के 80 प्रतिशत नये कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। पिछले 24 घंटे में देश में कुल 62,258 नये लोग रोगग्रस्त पाए गए हैं। इनमें महाराष्ट्र् में अब तक के एक दिन में सबसे ज्यादा 36,902 कोरोना रोगी पाए गए हैं, जबकि पंजाब में 3,122 और छत्तीसगढ़ में 2,665 पाए गए हैं। हालांकि देश में टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है और अब तक 6 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण भी हो चुका है।

  ये भी पढ़ेंः मिशन बिगिन अगेन: बगैर मास्क अब पांच सौ का लगेगा फटका… जानें समय सारिणी और प्रतिबंध

डराने लगे हैं कोरोना के बढ़ते आंकड़े
इन आंकड़ों की भयावहता का शायद कुछ लोगों को अंदाजा नहीं है। इसलिए वे सरकारी आदेशों के साथ ही कोरोना के साधारण नियमों जैसे मास्क पहनने, हाथ धोते रहने या सेनेटाइज करते रहने और सामाजिक दूरी बनाए रखने का भी पालन करना जरुरी नहीं समझ रहे हैं। शायद ऐसे लोगों की वजह से ही देश के कई राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर आई है, जो पहले से भी डरावनी दिख रही है।

ये भी पढ़ेंः मौतुवा मंदिर में पूजा, ‘बॉर मां’ का स्मरण! जानें पीएम के दौरे की खास बातें

देश दूसरा लॉकडाउन झेलने की हालत में नहीं
देश दूसरा लॉकडाउन झेलने की हालत में नहीं है। पहले लॉकडाउन में जो लोग बेरोजगार हो गए थे और जिनकी नौकरियां चली गई थीं, उनमें से करीब 30 प्रतिशत लोग अभी भी संभल नहीं पाए हैं। केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकारें भी राजस्व को लेकर अभी तक चिंतित है। इस हालत में दूसरे लॉकडाउन की कल्पना करना किसी दुःस्वप्न से कम नहीं है।

महाराष्ट्र में दिशानिर्देश

  • नाइट कर्फ्यू के नियमों का उल्लंघन करने पर 1000 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा।
  • सभी पार्क, मार्केंट और मॉल आदि रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे।
  • मास्क न पहनने पर 500 और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 1000 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।
  • ऑडिटोरियम, रेस्तरां बंद रहेंगे।
  • धार्मिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक आयोजनों पर रोक रहेगी।
  • शादी समारोह में अधिकतम 50 लोग शामिल हो सकते हैं।
  • अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोग शामिल हो सकते हैं।
  • जिस सोसाइटी में पांच से ज्यादा कोरोना मरीज पाए जाएंगे, उसे सील कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here