ब्रिटेन में मतदान पूर्ण, सूनक या लिज ट्रस? इस दिन होगी घोषणा

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के लिए जारी चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग खत्म हो गई है। इसी के साथ पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच जारी चुनावी खींचतान का भी अंत हो गया है। कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों ने शुक्रवार को अंतिम चरण में अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाले। कजंर्वेटिव पार्टी के प्रचार मुख्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री पद की दौड़ के विजेता की घोषणा सोमवार को दोपहर 12.30 बजे होगी।

42 साल के ऋषि सुनक और 47 साल की लिज ट्रस ने कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 सदस्यों के मत पाने और उन्हें प्रभावित करने के लिए कई बार आमने-सामने की बहस की।

 ये भी पढ़ें – नीतीश के दल में दंगल, विधायकों ने छोड़ा साथ! कुछ नहीं कर पाएंगे सुशासन बाबू

भारतीय मूल के सुनक पूर्व मंत्री हैं और उन्होंने बढ़ती मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने की बात कही। विदेश मंत्री ट्रस ने वादा किया कि यदि वह प्रधानमंत्री चुनी जाती हैं तो कार्यभार संभालने के पहले दिन से ही करों में कटौती करने का आदेश जारी करेंगी। सुनक अंतिम दो उम्मीदवार चुनने के लिए पार्टी के सांसदों द्वारा किए गए मतदान में जहां ट्रस से आगे थे, वहीं एक सर्वेक्षण में पार्टी के सदस्यों के मतदान में उनके पिछड़ने की बात कही गई है। हालांकि, सुनक के समर्थकों को उम्मीद है कि सर्वेक्षण सही साबित नहीं होगा क्योंकि 2019 के आम चुनाव में बोरिस जॉनसन भी सर्वेक्षणों के अनुमान के विपरीत देश के प्रधानमंत्री बने थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here