पीएम का अमेरिका दौराः 65 घंटों में इस तरह चला 20 बैठकों का दौर

पीएम नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा कुल 65 घंटे का रहा। इस दौरान वे 20 बैठकों में शामिल हुए। यहां तक अमेरिका जाते और लौटते समय विमान में भी उन्होने अपने अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।

प्रधानमंत्री अपने चार दिवसीय अमेरिकी दौरे से स्वदेश लौट आए हैं। इस दौरान उन्होंने अपने और देश के लिए कई उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने विश्व को बता दिया कि ऐसे ही उन्हें विश्व का सबसे बड़ा नेता नहीं माना जाता है।

पीएम का यह दौरा कुल 65 घंटे का रहा। इस दौरान वे 20 बैठकों में शामिल हुए। यहां तक अमेरिका जाते और लौटते समय विमान में भी उन्होने अपने अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।

65 घंटे और 20 बैठकें
सरकार की ओर से 26 सितंबर को बताया गया कि पीएम 65 घंटे अमेरिका में रहे और इस बीच उन्होंने 20 बैठकों में हिस्सा लिया। वे विमान में भी जाते और लौटते वक्त करीब चार घंटे तक अधिकारियों के साथ लंबी बैठकें कीं। यहां तक कि उन्होंने जाते समय विमान में दो बैठकें कीं और उसके बाद होटल पहुंचकर भी तीन बैठकें कीं।

कंपनियोें के सीईओ के साथ बैठक
23 सितंबर को पीएम ने अलग-अलग कंपनियों के सीईओ के साथ पांच बैठकों में हिस्सा लिया। उसके बाद अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। पीएम ने अपने जापानी समकक्ष योशिहिदे सुगा और ऑस्ट्रलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरीसन से साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

ये भी पढ़ें – वैश्विक मंच पर इमरान खान को भारत की खरी-खरी… ऐसे दी चेतावनी

जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक
प्रधानमंत्री ने तीन बैठकों की अध्यक्षता भी की। इसके साथ ही अगले दिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। उसके बाद क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। 24 सितंबर को उन्होंने चार आंतरकि बैठकों मे हिस्सा लिया। इसके साथ ही 25 सितंबर को भारत आते समय विमान में अधिकारियों के साथ भी दो बैठकें कीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here