अक्षय तृतीया पर 9.5 करोड़ किसानों को मिला पीएम का उपहार!

पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 8 वीं किस्त जारी की। इसके तहत देश के 9.5 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों के खातोे में 19 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि ट्रांसफर की गई।

पीएम नरेंद्र मोदी ने 14 मई को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलेनेवाले वित्तीय लाभ की 8वीं किस्त जारी की। पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस योजना की 8 वीं किस्त जारी की। इसके तहत देश के 9.5 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों के खाते में 19 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि ट्रांसफर की गई।

पीएम ने कहा कि अक्षय तृतीया के त्योहार पर कृषि के नए चक्र की शुरुआत का समय है और आज ही करीब 19 हजार करोड़ रुपए किसानों के खातों में सीधे ट्रांसफर किए गए हैं। बंगाल के किसानों को पहली बार इस सुविधा का लाभ मिलना शुरू हुआ है।

पीएम ने साधा संवाद
इस दौरान पीएम मोदी ने किसानों से संवाद भी साधा। पीएम ने इस दौरान कोरोना काल में किसानों को दी गई सहायता राशि,भारत में कोरोना की दूसरी लहर और देश में जारी टीकाकरण को लेकर बात की।

इन राज्यों के किसानों से की बातचीत
पीएम ने इस अवसर पर उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, मेघालय, जम्मू-कश्मीर जैसै पांच राज्यों के किसानों से वार्ता भी की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज बहुत ही चुनौतीपूर्ण समय में हम संवाद कर रहे हैं। इस कोरोना काल में भी देश के किसानों ने हमारे कृषि क्षेत्र में अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए अन्न की रिकॉर्ड फसलें उगाई हैं।

बंगाल के किसानों को मिला पहली बार लाभ
पीएम ने कहा कि आज बंगाल के लाखों किसानों को पहली किस्त का लाभ पहुंचा है। जैसे-जैसे राज्यों के किसानों के नाम केंद्र सरकार को मिलेंगे, वैसे-वैसे लाभार्थी किसानों की संख्या और बढ़ेगी। इस अवसर पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के 7 लाख से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिला है।

कोरोना को लेकर कही ये बात
कोरोना की दूसरी लहर पर बोलते हुए पीएम ने कहा कि 100 साल बाद आई इतनी भीषण महामारी कदम-कदम पर दुनिया की परीक्षा ले रही है। हमारे सामने अदृश्य दुश्मन है। बीते कुछ समय से जो कष्ट देशवासियों ने सहा है, अनेक लोग जिस दर्द से गुजरे हैं, तकलीफों से गुजरे हैं,वौ मैं भी उतना ही महसूस कर रहा हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here