पीएम मोदी का बांग्लादेश दौराः एक तीर से दो निशान!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26-27 मार्च को बांग्लादेश के दौरे पर हैं। इस दो दिवसीय दौरे से दोनों देशों के रिश्तों में ताजगी और सुधार आने की संभावना है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 मार्च को बांग्लादेश के दौरे पर जा रहे हैं। इस दो दिवसीय दौरे से दोनों देशों के रिश्तों में ताजगी और सुधार आने की संभावना है। इस दौरान दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी परियोजनाओं ओर ऊर्जा सहयोग के प्रस्तावों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद हैं। इसके साथ ही मोदी वहां के मतुआ समाज के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। इस समाज के लोगों से उनकी मुलाकात का सकारात्मक प्रभाव पश्चिम बंगाल के विधानभा चुनाव पर पड़ने की बात कही जा रही है।

बता दें कि हाल ही में भारत ने बांग्लादेश को कोरोना वैक्सीन भेजकर अपना मानव और पड़ोसी धर्म निभाया है।बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी इसके लिए भारत सरकार और पीएम मोदी के प्रति अपनी कृतज्ञता जताई है।

पीएम ने दी कार्यक्रम की जानकारी
पीएम मोदी ने अपने इस दौरे से एक दिन पहले यानी 25 मार्च को लिखा, ‘मैं पीएम शेख हसीना के आमंत्रण पर 26-27 मार्च 2021 को बांग्लादेश की यात्रा पर जा रहा हूं। मैं खुश हूं कि कोविड-19 महामारी के बाद पहली बार विदेश यात्रा पर पड़ोसी देश जा रहा हूं। 26 मार्च को मैं बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस समारोह और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती पर आयोजित समारोह मे शामिल होऊंगा।’ मोदी ने पांच वर्षौं में बाग्लादेश की आर्थिक प्रगति के लिए पीएम शेख हसीना के नेतृत्व की तारीफ की। उन्होंन भारत की ओर से बांग्लादेश को पूरा सहयोग देने की बात कही है।

ये भी पढ़ेंः बंगाल चुनाव और बांग्लादेश यात्रा, क्या साधने में लगे हैं पीएम?

मतुआ समाज के लोगों से मिलेंगे पीेएम
पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान 27 मार्च को जशोरेश्वरी काली मंदिर भी जाएंगे और वहां श्रद्धासुमन चढ़ाएंगे। इस मंदिर का हिंदू समाज में काफी महत्व है। इसे 51 शक्तिपीठ में एक माना जाता है।  इसी दिन पीएम औराकंडी भी जाएंगे। वहां वे मतुआ समुदाय के लोगों से मुलाकात और बातचीत करेंगे। इस समुदाय के श्रीहरिचंद्र ठाकुर ने पीएम को अपना संदेश भेजा था। पीएम मोदी ने अपने बयान में यह जानकारी दी।

दोनों देशों के रिश्ते में सुधार
बता दें कि पिछले पांच वर्षों में दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग की शुरुआत हुई है। समझा जा रहा है कि पीएम मोदी के इस दौरे से उसे और गति मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here