PM Modi In France: प्रधानमंत्री मोदी ने की फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई बात

प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रो के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय समेत कई मुद्दों पर बात हुई।

94

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी तीन दिवसीय यूरोप यात्रा के अंतिम पड़ाव फ्रांस पहुंचकर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट में क्या लिखा?
फ्रांस पहुंचते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि पेरिस में लैंड कर गया हूं। फ्रांस भारत के सबसे मजबूत साझेदारों में से एक है, जो हमारे देश के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग कर रहा है।

ये भी पढे़ं – लाउडस्पीकर पर बालासाहब ने क्या कहा था? राज ठाकरे ने शेयर किया वो वीडियो

इन मुद्दों पर हुई बात
प्रधानमंत्री ने बातचीत के बाद कहा कि इंटर गवर्नमेंट कंस्लटेशन सार्थक रही। इस दौरान भारत और जर्मनी के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इनमें ग्रीन एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट पार्टनरशिप एक एक संयुक्त घोषणा पत्र भी शामिल है। इसके तहत जर्मनी 2030 तक भारत को 10 बीलियन यूरो की नई और अतिरिक्त विकासात्मक सहायता देने पर सहमति बनी है।

कूटनीतिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ
भारत और फ्रांस के कूटनीतिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ पर हुई इस मुलाकात को मोदी ने बेहद लाभकारक करार दिया है। उन्होंने कहा कि हमने द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर लंबी बातचीत की। विभिन्न क्षेत्रों में फैली हमारी साझेदारी के साथ भारत और फ्रांस गर्वित विकास भागीदार हैं। फ्रांस की अपनी यात्रा को संक्षिप्त लेकिन बहुत फलदायी करार देते हुए मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और उन्हें विभिन्न विषयों पर चर्चा करने का अवसर मिला। मोदी ने मैक्रों को जल्द से जल्द भारत यात्रा का न्यौता दिया है।

यूक्रेन संकट पर भी हुई चर्चा
भारत और फ्रांस के बीच वार्ता के दौरान हिंद प्रशांत व यूक्रेन संकट पर भी चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने रक्षा, अंतरिक्ष, असैन्य परमाणु सहयोग और लोगों से लोगों के बीच संबंधों सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी प्रमुख क्षेत्रों पर व्यापक चर्चा की। भारत और फ्रांस ने माना कि वो एक-दूसरे को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रमुख साझेदार के रूप में देखते हैं। दोनों देशों माना कि मुलाकात का दौर जारी रहना चाहिए। यह मुलाकात भारत-फ्रांस की दोस्ती को और गति देगी।

पेरिस में गर्मजोशी से स्वागत
इससे पहले पेरिस पहुंचने पर भारतीय समुदाय ने मोदी का भव्य स्वागत किया। मोदी जिस होटल में ठहरे थे, उसके बाहर भारतीयों की भीड़ लगी थी। इसमें बड़ी संख्या में बच्चे भी शामिल थे।

प्रवक्ता अरिंदम बागची ने क्या कहा?
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भारत और फ्रांस के राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात को एक अवसर बताया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को मिले बहुमत के बाद भारत-फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी को और अधिक गति मिलेगी। बता दें कि प्रधानमंत्री जर्मनी और डेनमार्क की यात्रा के बाद अंतिम पड़ाव में आज फ्रांस पहुंचे थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.