बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत दौरे का दूसरा दिनः इन भारतीय नेताओं से होगी मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और शेख हसीना के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत और बांग्लादेश के बीच कई अहम समझौते हुए हैं।

100

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिवसीय भारत दौरे के दूसरे दिन 6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगी। वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी। बांग्लादेश भारत का ‘पड़ोसी पहले’ नीति के तहत महत्वपूर्ण भागीदार है। दोनों देशों के संबंधों के मद्देनजर इस यात्रा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और शेख हसीना के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत और बांग्लादेश के बीच कई अहम समझौते हुए हैं। इनमें भूमि और समुद्री सीमा सीमांकन, सुरक्षा, संपर्क, विकास सहयोग, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, बिजली और ऊर्जा, व्यापार और वाणिज्य, अर्थव्यवस्था, रक्षा सहित कई क्षेत्रों में ठोस परिणाम प्राप्त हुए हैं।

बांग्लादेश ने की है ये मांग
इस बार के दौरे में दोनों देशों के बीच एजेंडे में रक्षा सहयोग को बढ़ावा, क्षेत्रीय संपर्क पहल का विस्तार और दक्षिण एशिया में स्थिरता स्थापित करना प्रमुख रूप से शामिल है। भारत और बांग्लादेश ने पिछले कुछ सालों में कई कनेक्टिविटी पहल को पुनर्जीवित करने के अलावा क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल बनाने की मांग की है। समझा जा रहा है कि अखौरा-अगरतला रेल लिंक जल्द खुल जाएगा। अगरतला और चटगांव कुछ हफ्तों में हवाई मार्ग से जुड़ सकता है।

5 सितंबर को की थी विदेश मंत्री से मुलाकात
नई दिल्ली पहुंचने के तुरंत बाद बांग्लादेश के प्रधानमंत्री ने 5 सितंबर को विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय हित के मुद्दों पर चर्चा हुई। शेख हसीना ने निजामुद्दीन औलिया दरगाह का भी दौरा किया। प्रधानमंत्री हसीना के यहां पहुंचने पर नई दिल्ली हवाई अड्डे में कपड़ा और रेल राज्यमंत्री दर्शन जरदोश ने उनका स्वागत किया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.