जब हिंदी में बोले राज ठाकरे!

राज ठाकरे मराठी मानुस और मराठी भाषा को लेकर काफी आक्रामक रहे हैं। वे हिंदी में कभी-कभार ही बोलते हैं।

96

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने राज्य सरकार को अल्टीमेटम देकर 4 मई से पहले मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर उतारने का आग्रह किया था। उनके इस आदेश पर मुंबई के अधिकांश मस्जिदों में सुबह की अजान नहीं हुई। इसके लिए राज ठाकरे ने मौलवियों को धन्यवाद दिया। मुंबई में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपस्थित पत्रकारों ने हिंदी में बोलने का अनुरोध किया। पत्रकारों के इस अनुरोध पर राज ठाकरे की हिंदी पर सभी लोग हंसने लगे।

वास्तव में क्या हुआ?
पत्रकारों से मराठी में बातचीत करने के बाद राज ठाकरे से हिंदी के पत्रकारों ने हिंदी में बोलने का अनुरोध किया। राज ठाकरे ने कहा, मेरी हिंदी इतनी अच्छी नहीं है। लेकिन एक बार फिर पत्रकारों के अनुरोध के बाद राज ठाकरे ने हिंदी में मजेदार बयान दिया। राज ठाकरे ने जैसे ही कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया जा रहा है, पत्रकार हंस पड़े।  राज ठाकरे भी हंसने लगे। उसके बाद वे धाराप्रवाह हिंदी बोलने लगे।

इनके खिलाफ कब कार्रवाई होगी?
महाराष्ट्र में 4 मई को 90-92 प्रतिशत मस्जिदों पर सुबह की अजान नहीं हुई। मैं उन सभी मस्जिदों के मौलवियों को धन्यवाद देता हूं। वे मेरी बात को अच्छी तरह समझते हैं। एक अनुमान के अनुसार मुंबई में कुल 1,140 मस्जिदें हैं। इनमें से मात्र 135 मस्जिदों में सुबह 5 बजे अजान हुई।

जिन मस्जिदों पर अजान हुई, उन पर कब होगी कार्रवाई?
3 मई को मेरे पास पुलिस अधिकारी विश्वास नांगरे पाटील का फोन आया। मुझे उनके द्वारा कहा गया था कि सभी मस्जिदों में सुबह की अजान नहीं होगी। राज ठाकरे ने सरकार से पूछा है कि जिन 135 मस्जिदों में सुबह 5 बजे से पहले अजान हुई थी, उन पर सरकार क्या कार्रवाई करेगी? उन्होंने कहा कि जब तक मस्जिदों पर अजान जारी रहेगी, तब तक मनसे का हनुमान चालीसा भी जारी रहेगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.