मुंबई में ‘चेहरापट्टी’… मनपा चुनावों के टिकट के लिए पति-पत्नी और वो मैदान में

मुंबई मनपा चुनावों को लेकर अभी संभ्रम की स्थिति है। यह चुनाव कब होंगे, कितने वॉर्ड होंगे इसको लेकर चारो ओर कयास ही कयास लग रहे हैं।

मुंबई मनपा चुनावों की तिथि को लेकर अभी भी कुछ स्पष्ट नहीं है। इसके लिए दूसरी बात जो अस्पष्ट है वह है आरक्षण की स्थिति। कौन से विभाग में किस सीट पर क्या आरक्षण होगा इसकी स्थिति पता न होने के कारण वर्तमान नगरसेवक अब अपनों की चेहरापट्टी कराने पर उतर आए हैं। इसके लिए इन नगरसेवकों ने सोशल मीडिया को नित नए कार्य का बखान और कार्य पूर्णता पर अभिनंदन के पोस्टर से पाट दिया है।

मुंबई महानगर पालिका के अब तक 227 वॉर्ड होते थे, परंतु अब इनकी संख्या बढ़ाकर 236 करने का प्रस्ताव मनपा ने चुनाव आयोग के पास भेजा है। इस नए प्रस्ताव के अनुसार कुल संख्या में 9 वॉर्डों की बढ़ोतरी की गई है। इसलिए यह माना जा रहा था कि, चुनाव आयोग मुंबई मनपा के 236 वॉर्डों के अनुमोदन की प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आगामी चुनाव उसी के अनुरूप कराएगी। परंतु, कहानी में ट्विस्ट है।

ये भी पढ़ें – उत्तराखंडः हरक सिंह रावत न घर के रहे न घाट के, कांग्रेस ने शामिल करने के लिए रख दी यह शर्त!

 

अनिश्चितता में नेताजी का दांव
वॉर्ड रचना को लेकर अनिश्चितता, आरक्षण को लेकर असमंजस की स्थिति है। ऐसे में वर्तमान नगरसेवक और नेता अपने पोस्टर, बैनर और सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी फोटो के साथ पत्नी और बच्चों के फोटो का तेजी से उपयोग कर रहे हैं। ऐसा करके वे अनिश्चितता के वातावरण में अपनी स्थिति को निश्चितता में बदलना चाहते हैं।

लंबा लटकेगा प्रकरण
मुंबई मनपा द्वारा वॉर्ड संख्या में की गई बढ़ोतरी के प्रस्ताव को न्यायालय में चुनौती दी गई है। जिससे चुनाव आयोग द्वारा नई वॉर्ड रचना के लिए की जानेवाली कानूनी औपचारिकता की पूर्णता पर विराम लग गया है। ऐसी परिस्थिति में चुनाव आयोग लोगों के आक्षेप और सुझाव की प्रक्रिया को पूरा करने से रुक गई है। जिसके कारण इस प्रकरण में विलंब हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here