बालासाहेब की शिवसेना! लेकिन न तो शाखा और न ही शिवसैनिक

मुख्यमंत्री दावा कर रहे हैं कि वे मुंबई सौंदर्यीकरण परियोजना और सड़क कार्यों नाम के दो कार्यों के आधार पर मुंबई का विकास कर रहे हैं। लेकिन चूंकि ये काम अस्थायी प्रकृति के होते हैं, इसलिए मुंबईकर उन्हें पचा नहीं पाते हैं।

99

बालासाहेब की शिवसेना आगामी मुंबई महानगरपालिका चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरेगी। लेकिन शिवसेना से अलग होकर बनी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पार्टी अभी तक मुंबई में पांव नहीं पसार सकी है। शिंदे के साथ असम के गुवाहाटी गए दो सांसद, पांच विधायक और चार-पांच नगरसेवक भले ही पदाधिकारी थे, लेकिन बालासाहेब की शिवसेना पार्टी कहीं शाखा नहीं खोल पाई है। इसलिए नाम बालासाहेब की शिवसेना, लेकिन मुंबई में इस पार्टी की शाखा शिवसैनिक नहीं है।

शिवसेना पार्टी से नाता तोड़ने के बाद, एकनाथ शिंदे ने मुंबई सहित राज्य के 40 विधायकों, 13 सांसदों और नगरसेवकों की मदद से बालासाहेब की शिवसेना पार्टी की स्थापना की। राज्य में बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई और एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री बने, लेकिन राज्य में सरकार में आई यह पार्टी अपनी पार्टी का विस्तार नहीं कर पाई। हालांकि सांसद राहुल शेवाले, गजानन कीर्तिकर और विधायक प्रकाश सुर्वे, सदा सरवनकर, यामिनी जाधव, मंगेश कुदलकर, दिलीप लांडे उनके साथ हैं, लेकिन यह पार्टी अपनी शाखाएं नहीं खोल पाई है।

संगठन को मजबूत करने की दिशा में कमजोर है बालासाहेब की शिवसेना
शिवसेना छोड़कर बालासाहेब की शिवसेना पार्टी में शामिल होने वाले सांसदों, विधायकों और नगरसेवकों ने भले ही पार्टी की शाखाएं खोल ली हों, लेकिन आगामी चुनावों के मद्देनजर पार्टी के संगठनात्मक ढांचे के अनुसार शाखाएं स्थापित नहीं की जा रही हैं। इस पार्टी का संगठनात्मक गठन एवं पदों पर नियुक्ति नहीं की गई है। इसलिए, आगामी चुनावों में इस पार्टी को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। हालांकि भाजपा से गठबंधन का फायदा इस पार्टी को मिलेगा, लेकिन ये पार्टी मुंबई में बालासाहेब की शिवसेना बनकर नहीं टिक सकती।

कितनी शाखा शुरू करने की जरुरत
उद्धव ठाकरे की शिवसेना को चुनौती देने के लिए 227 शाखाओं की जरुरत नहीं है, लेकिन उन वार्डों में शाखाएं स्थापित करना आवश्यक है, जहां भाजपा के नगरसेवक नहीं हैं। कम से कम शिवसेना के 97 नगरसेवक हैं, उनमें से कुछ को छोड़कर 90 वार्डों में इसकी शाखाएं स्थापित करना आवश्यक है, लेकिन इसे स्थापित नहीं किया जा सका है। पार्टी के विकास की दृष्टि से एकनाथ शिंदे और उनकी पार्टी के नेता काम नहीं करते दिख रहे हैं।

भाजपा की बेहतर तैयारी
एक तरफ उपनगर के पालक मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कैसे उपनगरों में भाजपा  को अधिक लाभ हो और उनकी पार्टी के अधिक से अधिक नगरसेवक चुने जाएं। वहीं शहर के पालक मंत्री दीपक केसरकर बालासाहेब की शिवसेना पार्टी को कितना फायदा होगा, इस नजरिए से काम करते नजर नहीं आ रहे हैं।

मनपा चुनाव में दिख सकता है असर
मुख्यमंत्री दावा कर रहे हैं कि वे मुंबई सौंदर्यीकरण परियोजना और सड़क कार्यों नाम के दो कार्यों के आधार पर मुंबई का विकास कर रहे हैं। लेकिन चूंकि ये काम अस्थायी प्रकृति के होते हैं, इसलिए मुंबईकर उन्हें पचा नहीं पाते हैं। दरअस्ल बालासाहेब की शिवसेना पार्टी की स्थापना के बाद हर वार्ड में उसकी शाखाएं बनाना आवश्यक था। लेकिन यह पार्टी लोगों से मिलने के लिए कैडर नहीं बना पाई, शाखाएं नहीं बना पाई। आम आदमी के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे यह दिखाने की कोशिश में संगठनात्मक ढांचे की उपेक्षा करते दिख रहे हैं कि वह कितना अच्छा कर रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि इसका परिणाम आगामी महानगरपालिका चुनावों में दिखाई देगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.