मोदी आरएसएस के स्वयंसेवक हैं, प्रधानमंत्री को लेकर मोहन भागवत ने दिया बड़ा बयान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा प्रधानमंत्री मोदी को उपयुक्त रूप से एक स्वयंसेवक के रूप में वर्णित किया गया है।

111

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर बड़ा बयान दिया है। पीएम मोदी संघ के स्वयंसेवक हैं। लेकिन संघ स्वतंत्र रूप से काम करने वाले किसी व्यक्ति या संगठन को नियंत्रित करने के लिए काम नहीं करता है, भागवत ने कहा।

ये भी पढ़ें – एपेक सम्मेलन: अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कोई नियंत्रण नहीं है। इसमें कोई शक नहीं कि प्रधानमंत्री मोदी एक स्वयंसेवक हैं। विश्व हिंदू परिषद को चलाने वाले भी स्वयंसेवक हैं, लेकिन सभी अपना काम स्वतंत्र रूप से करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी को उपयुक्त रूप से एक स्वयंसेवक के रूप में वर्णित किया गया है। वीएचपी के आरएसएस से भी संबंध हैं। लेकिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इनमें से किसी पर भी नियंत्रण नहीं रखता। मोहन भागवत 18 नवंबर को जबलपुर में एक सभा को संबोधित कर रहे थे, जब उन्होंने यह जानकारी दी. संघ कहने पर लोग मोदीजी का नाम लेते हैं। मोदीजी हमारे स्वयंसेवक हैं। संघ में आप विश्व हिंदू परिषद देखते हैं। विश्व हिंदू परिषद के स्वयंसेवक। उनके विचार और मूल्य स्वयंसेवकों के समान हैं। लेकिन, ये सभी स्वयंसेवकों द्वारा किए गए स्वतंत्र कार्य हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यह कोई संगठन नहीं है।

मोदी और विहिप दोनों मार्गदर्शन लेने के लिए स्वतंत्र हैं। मार्गदर्शन भी लेते हैं। आरएसएस प्रमुख ने दोहराया कि हिंदू धर्म एक जीवन पद्धति और एक परंपरा है। भागवत ने यह भी कहा कि भारत में रहने वाले विभिन्न पंथों, जातियों और क्षेत्रों के लोग इसे रखते हैं। उन्होंने आदर्श समाज के निर्माण के लिए सभी से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संघ का हिस्सा बनने की अपील की। भागवत ने कहा कि अगर कोई संघ के खिलाफ भी है तो उसे समाज निर्माण में अपने तरीके से योगदान देना चाहिए.

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.