महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद चुनावः राज्यपाल से मिले एमवीए के मंत्री, की यह मांग

2019 में कांग्रेस पार्टी के नाना पटोले विधानसभा अध्यक्ष बने थे लेकिन बाद में कांग्रेस पार्टी ने नाना पटोले को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बना दिया, इसलिए पटोले ने इस पद पर से इस्तीफा दे दिया था। तब से ही यह पद रिक्त है।

84

महाराष्ट्र में विधानसभा अध्यक्ष पद चुनाव से पहले महाविकास आघाड़ी (मविआ) के मंत्रियों का प्रतिनिधिमंडल 26 दिसंबर को राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी से मिला और उनसे चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल में नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे, खाद्यान्न मंत्री छगन भुजबल व राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात शामिल थे।

मंत्रियों ने कही ये बात
एकनाथ शिंदे ने कहा कि विधानसभा के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है। इसी वजह से वे राज्यपाल से मिलकर इसकी मंजूरी देने की मांग की है। राज्यपाल ने इस संदर्भ में जल्द निर्णय लेने का आश्वासन दिया है। राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कराने में बदलाव किया गया है। छगन भुजबल ने कहा कि मंत्री समूह ने राज्यपाल के पास यह प्रस्ताव पहले ही भेजा था, अब राज्यपाल से मिलकर इस प्रस्ताव को मंजूर करने का अनुरोध किया गया है। राज्यपाल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी देने का आश्वासन दिया है।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्रः विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में राज्यपाल करेंगे हस्तक्षेप?

नाना पटोले के इस्तीफे के बाद से रिक्त है पद
बता दें कि 2019 में कांग्रेस पार्टी के विधायक नाना पटोले विधानसभा अध्यक्ष बने थे लेकिन बाद में कांग्रेस पार्टी ने नाना पटोले को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बना दिया, इसलिए नाना पटोले ने इस पद पर से इस्तीफा दे दिया था। तब से ही यह पद रिक्त है। राज्यपाल ने विधानसभा अध्यक्ष पद का चुनाव कराने का निर्देश राज्य सरकार को दिया था। इस पद के चुनाव के लिए राज्य सरकार ने गोपनीय चुनाव पद्धति को बदलकर राज्यपाल के पास मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा है। राज्यपाल ने इस प्रस्ताव पर अभी तक हस्ताक्षर नहीं किया है। इसी वजह से एमवीए के मंत्री राज्यपाल से मिले थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.