जल्द सुलझेगा असम-मिजोरम सीमा विवाद? समाधान के लिए इस तरह किए जा रहे हैं प्रयास

पिछले वर्ष अगस्त में मिजोरम की राजधानी आईजोल में दोनों राज्यों के प्रतिनिधियों ने मुलाकात कर सीमा समस्या के समाधान को लेकर चर्चा की थी। अब एक बार इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिया गया है।

70

असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए दोनों राज्यों के प्रतिनिधियों और मंत्रियों की 9 अगस्त से दो दिवसीय बैठक आयोजित होने जा रही है। बैठक 10 अगस्त तक जारी रहेगी।

असम के सीमा सुरक्षा और विकास मंत्री अतुल बोरा के नेतृत्व में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मिजोरम में अपने समकक्षों के साथ अंतर-राज्यीय सीमा विवाद से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मिजोरम का दौरा करने पहुंच रहे हैं।

इस तरह किया जा रहा है प्रयास
-अधिकारियों ने बताया कि मंत्री बोरा के साथ असम के आवास और शहरी विकास विभाग के मंत्री अशोक सिंघल, असम सीमा सुरक्षा और विकास आयुक्त एवं सचिव जीडी त्रिपाठी सहित तीन अधिकारी भी बैठक में शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें – श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामलाः इस तिथि को होगी अगली सुनवाई

-असम का प्रतिनिधि दल मिजोरम सरकार के प्रतिनिधियों के साथ अंतरराज्यीय सीमा मामलों के मुद्दे पर चर्चा करेगा। इस विवाद के चलते पिछले दिनों हुए संघर्ष में असम पुलिस के 6 जवान और सामान्य नागरिक की मौत हुई थी। साथ ही दोनों राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्र के 60 लोग भी घायल हुए थे।

-पिछले साल अगस्त में मिजोरम की राजधानी आईजोल में दोनों राज्यों के प्रतिनिधियों ने मुलाकात कर सीमा समस्या के समाधान को लेकर चर्चा की थी। बैठक में सीमा क्षेत्र में शांति बहाल रखने और अंतरराज्यीय सीमा समस्या का समाधान चर्चा के जरिए हल करने पर सहमति बनी थी।

-असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने 16 जुलाई को संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी अतुल बोरा शीघ्र ही पड़ोसी राज्य का दौरा कर चर्चा आरंभ करेंगे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.