सीएम शिवराज सिंह के ड्रीम प्रोजोक्ट को लेकर मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कही यह बात

मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि विद्यार्थियों के बेहतर शारीरिक और मानसिक शांति के लिये न सिर्फ स्पोर्ट्स फेसिलिटी उपलब्ध करा रहे हैं, बल्कि योग और मेडिटेशन की भी व्यवस्था की जा रही है।

155

प्रदेश की तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया से आईटीई सिंगापुर के सीनियर कंसलटेंट टेन सेंग हुआ, प्रोजेक्ट मैनेजर गैरी सोह और कैम्पस एसटेट स्पेशलिस्ट वॉग सू यून ने मुलाकात की। मंत्री सिंधिया ने कहा कि ग्लोबल स्किल पार्क (जीएसपी) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ड्रीम प्रोजेक्ट है और हम इसे भारत का सबसे एक्सक्लुसिव कैंपस बनाएंगे। उन्होंने कहा कि इस कैंपस में युवाओं को रोजगारोन्मुखी आधुनिक पाठ्यक्रम का समावेश मिलेगा। उन्होंने कहा कि ग्लोबल स्किल पार्क में लैंग्वेज स्किल पर भी फोकस होगा। फ्यूचर स्किल्स के माड्यूल्स भी समाहित होंगे।

योग और मेडिटेशन की होगी व्यवस्था
मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मध्य प्रदेश कृषि प्रधान राज्य है। जीएसपी में कृषि के आधुनिक पाठ्यक्रमों को जोड़ा जायेगा। विद्यार्थियों के बेहतर शारीरिक और मानसिक शांति के लिये न सिर्फ स्पोर्ट्स फेसिलिटी उपलब्ध करा रहे हैं, बल्कि योग और मेडिटेशन की भी व्यवस्था की जा रही है।

युवाओं को उनकी रुचि अनुसार विषयों के लिए करें प्रेरित
इनस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन (आईटीई) सिंगापुर के सीनियर कंसलटेंट टेन सेंग हुआ ने कहा कि किसी भी शैक्षणिक भवन के निर्माण में उसकी गुणवत्ता महत्वपूर्ण है किंतु उसमें शिक्षा और ऐसी व्यवस्था और भी महत्वपूर्ण हो जाती है जो प्रदेश के युवाओं को रोजगार उन्मुखी पाठ्यक्रम की ओर आकर्षित करें। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश ये होनी चाहिए कि हम युवाओं को उनकी रुचि अनुसार विषयों के लिए प्रेरित करें और ये हमारी जिम्मेदारी होगी कि उन्हें सही राह दिखाएं। इसके लिए हमें अपने प्रयासों को सिंक्रोनाइज करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें युवाओं की मानसिकता को समझना होगा। उन्होंने जीएसपी के प्रचार के लिए विद्यार्थियों के फोटोग्राफ के साथ ब्रॉशर तैयार करने का सुझाव दिया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.