देश की वैश्विक सफलता पर प्रधानमंत्री ने कही ‘मन की बात’

जी-20 में बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष भारत को जी-20 समूह की अध्यक्षता की जिम्मेदारी मिली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मन की बात’ 2022 की आखिरी कड़ी यानी 96वीं एपिसोड है। शुरुआत में पीएम मोदी ने भारत की प्रगति की बात की और जी-20 समूह की अध्यक्षता संभालने पर गर्व भी जताया। पिछले कुछ वर्षों में हमने स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी कई बड़ी चुनौतियों को पार किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि इसका पूरा श्रेय हमारे चिकित्सा विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों और देशवासियों की इच्छाशक्ति को जाता है।

हर घर तिरंगा अभियान को दिलाया याद
वर्ष 2022 कई मायनों में बेहद प्रेरक, अद्भुत रहा है। इस साल भारत ने अपनी आजादी के 75 साल पूरे किए और इसी साल अमृतकाल की शुरुआत हुई। इस साल देश को एक नई गति मिली, सभी देशवासियों ने कई खास काम किए। अगस्त के महीने में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को कौन भूल सकता है। ये वो पल था, जब देश के हर घर में राष्ट्रीय तिरंगा फहरा रहा था। आजादी के 75 साल के इस अभियान में पूरे देश को तिरंगे से सजाया गया था। छह करोड़ से ज्यादा लोगों ने तिरंगे के साथ सेल्फी भेजीं। नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि आजादी का यह अमृत महोत्सव अगले साल भी ऐसे ही चलेगा और अमृत काल की नींव को और मजबूत करेगा.

सावधान रहें!
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना को लेकर लोगों को आगाह किया। उन्होंने कहा कि आप ये भी देख रहे हैं कि दुनिया के कई देशों में कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इसलिए मास्क और हाथ धोने जैसी सावधानियों को ज्यादा गंभीरता से लें। अगर हम सावधान रहेंगे तो हम भी सुरक्षित रहेंगे और हमारी खुशियों में कोई बाधा नहीं आएगी। मैंने हाल ही में गोवा में आयोजित विश्व आयुर्वेद सम्मेलन में भाग लिया। इसमें 40 से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व किया गया था। इसमें 550 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत किए गए। इस वैश्विक महामारी के दौर में जिस तरह से हम सभी योग और आयुर्वेद की ताकत को देख रहे हैं। मोदी ने विश्वास जताया कि इस संबंध में ईमानदार शोध बहुत महत्वपूर्ण होगा।

जी-20 की अध्यक्षता मिलने पर गर्व
जी-20 में बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष भारत को जी-20 समूह की अध्यक्षता की जिम्मेदारी मिली है। हम 2023 में जी-20 की भावना को नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं और इस आयोजन को एक जन आंदोलन में बदलना चाहते हैं। आज पूरी दुनिया में क्रिसमस बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। आज ईसा मसीह के जीवन और शिक्षा को याद करने का दिन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here