प्रधानमंत्री ने बताईं खेलो इंडिया की उपलब्धियां, कही “मन की बात”

प्रधानमंत्री ने मन की बात में ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा के फिनलैंड पावो नूरमी खेलों में सिल्वर जीतने का उल्लेख किया।

87

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल के दिनों में खेल प्रतियोगिताओं में युवा प्रतिभाओं की उपलब्धियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस बार कई ऐसी प्रतिभाएं उभरकर आई हैं, जो बहुत साधारण परिवारों से हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने ‘खेलो इंडिया युवा खेल’ भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चौपड़ा और क्रिकेटर मिताली राज का उल्लेख किया।

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच राज्यपाल कोरोना मुक्त होकर राज्यभवन पहुंचे, ठाकरे सरकार की उल्टी गिनती शुरू?

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ की 90वीं कड़ी में कहा कि हाल ही में आयोजित हुए ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ में हमारे खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड बनाए। इन खेलों में कुल 12 रिकॉर्ड टूटे हैं – इतना ही नहीं, 11 रिकॉर्डस महिला खिलाड़ियों के नाम दर्ज हुए हैं । मणिपुर की एम मार्टिन देवी ने भारोत्तोलन में आठ रिकॉर्डस बनाए हैं । उन्होंने कहा कि खेलों इंडिया में इस बार कई ऐसी प्रतिभाएं उभरकर आई हैं, जो बहुत साधारण परिवारों से हैं। इन खिलाड़ियों ने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया और सफलता के इस मुकाम तक पहुंचे हैं। इनकी सफलता में इनके परिवार और माता- पिता की भी बड़ी भूमिका है।

प्रधानमंत्री के मन की खास बात
-प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 70 किलोमीटर साइकिलिंग में गोल्ड जीतने वाले श्रीनगर के आदिल अल्ताफ के पिता टेलरिंग का काम करते हैं। वेट लिफ्टिंग में गोल्ड जीतने वाले चेन्नई के ‘एल. धनुष’ के पिता भी एक साधारण कारपेंटर हैं। सांगली की बेटी काजोल सरगार के पिता चाय बेचने का काम करते हैं।

-प्रधानमंत्री ने इस दौरान ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा के फिनलैंड पावो नूरमी खेलों में सिल्वर जीतने का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि नीरज ने अपने ही भाला भेंक के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। खेलों में नीरज ने एक बार फिर गोल्ड जीतकर देश का गौरव बढ़ाया।

-प्रधानमंत्री ने क्रिकेटर मिताली राज की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि इसी महीने क्रिकेटर से संन्यास की घोषणा की है, जिसने कई खेल प्रेमियों को भावुक कर दिया है। मिताली महज एक असाधारण खिलाड़ी नहीं हैं, बल्कि अनेक खिलाड़ियों की प्रेरणास्त्रोत भी रही हैं। वे मिताली को उनके भविष्य के लिए ढ़ेर सारी शुभकामनाएं देतें हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.