‘एक दीप से जले दूसरा और राष्ट्र रोशन हो हमारा!’… जानिये पीएम के ‘मन की बात!’

पीएम मोदी ने अपने विशेष रेडियो कार्यक्रम में कोरोना से लड़ाई, किसान आंदोलन और अमृत महोत्सव समेत कई मुद्दों पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मार्च को ‘मन की बात’ के माध्यम से देश को संबोधित किया। यह उनके खास रेडियो कार्यक्रम का 75वां संस्करण था। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष इसी महीने में देशवासियों ने जनता कर्फ्यू का नाम सुना था और महान देश की महान जनता की महाशक्ति देखने को मिली थी। इस वजह से वह जनता कर्फ्यू विश्व के लिए एक आश्चर्य बन गया था। वह अनुशासन का अभूतपूर्व अनुभव था। निश्चित रुप से अगली पीढ़ी इसे लेकर आश्चर्य और गर्व करेगी।

ये भी पढ़ेंः मौतुवा मंदिर में पूजा, ‘बॉर मां’ का स्मरण! जानें पीएम के दौरे की खास बातें

इसके साथ ही पीएम ने ‘मन की बात’ में कई बातें कहीं। प्रस्तुत हैं, खास बातें

  • ‘एक दीप से जले दूसरा और राष्ट्र रोशन हो हमारा’- इस भावना पर अमल करते हुए हमने ये रास्ता तय किया है। हम लोगों ने देश के कोने-कोने के लोगों से बात की और उनके अनुभव व असाधारण कार्यों को जाना।
  • भारत के लोग विश्व के अलग-अलग देशों में जाते हैं तो गर्व से कहते हैं कि वे भारतीय हैं। हम अपने योग, आयुर्वेद, दर्शन आदि के लिए गर्व करते हैं। इसके साथ ही अपनी स्थानीय भाषा, बोली, पहचान, पहनावे और खान-पान पर भी गर्व करते हैं।
  • ये कितनी रोचक बात है कि इसी मार्च में, जब हम महिला दिवस मना रहे थे, तब कई महिला खिलाड़ियों ने मेडल्स और रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।
  • देश के अलग-अलग क्षेत्रों में जल्द ही नया साल मनाया जाएगा। चाहे उगादी हो या पुथंडु, गुडी पड़वा हो या बिहू, नवरेह हो या पोइला बोईशाखा या बैसाखी- संपूर्ण देश उमंग, उत्साह और नई उम्मीदों के रंग में सराबोर दिखेगा
  • इन सबके बीच, कोरोना से लड़ाई का मंत्र भी हमेशा याद रखें- दवाई भी- कड़ाई भी। हमारे कोरोना वॉरियर्स के प्रति सम्मान, आदर, थाली बजाना,ताली बजाना, दीया जलाना- आपको अंदाजा नहीं है, कोरोना वॉरियर्स के दिल को छू गया था वो, और यही कारण कि वे बिना थके, बिना रुके डटे रहे।
  • अमृत महोत्सव दांडी यात्रा के दिन शुरू हुआ और यह 15 अगस्त 2023 तक चलेगा। इससे जुड़े कार्यक्रम पूरे देश में हो रहे हैं।
  • कृषि में आधुनिक प्रणाली समय की जरुत है और हमने पहले ही बहुत समय गंवा दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here