ममता ने कहा- “आज यूपीए कहां है” तो कांग्रेस ने कहा-“सच्चाई सबको पता है!”

टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी बिना कांग्रेस विपक्षी दलों का एक मोर्चा बनाकर भारतीय जनता पार्टी को मात देना चाहती हैं। उनके इस इरादे और कोशिश को लेकर कांग्रेस ने पहली बार प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

76

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी इन दिनों मुंबई में तीन दिवसीय दौरा पर हैं। उन्होंने अपनी यात्रा के दूसरे दिन 1 दिसंबर को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर खुलकर तो हमला नहीं किया लेकिन इशारे में कहा कि आज यूपीए कहां है?

कहा जा रहा है कि ममता बनर्जी बिना कांग्रेस विपक्षी दलों का एक मोर्चा बनाकर भारतीय जनता पार्टी को मात देना चाहती हैं। उनके इस इरादे और कोशिश को लेकर कांग्रेस ने पहली बार प्रतिक्रिया व्यक्त की है। पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि भारतीय राजनीति की सच्चाई सभी को पता है। बिना कांग्रेस के भाजपा को हराना किसी के लिए भी मात्र एक सपना है।

‘कोई भाजपा का मुकाबला करने को तैयार नहीं’
अपनी मुंबई यात्रा के दूसरे दिन टीएमसी प्रमुख ने राकांपा प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की। उसके बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए। यह पूछे जाने पर कि क्या 2024 में विपक्ष के पास बिना कांग्रेस के भाजपा को हराने का विकल्प होगा, ममता बनर्जी ने कहा कि जब कोई भाजपा का मुकाबला करने को तैयार नहीं है तो हमें क्या करना चाहिए? उन्होंने कहा कि सभी को साथ आकर भाजपा का मुकाबला करना चाहिए।

‘मजबूत विकल्प की जरुरत’
ममता बनर्जी ने कहा, ‘मैं महाराष्ट्र में शरद पवार और उद्धव ठाकरे से मिलने आई थी, लेकिन तबीयत खराब होने के कारण उद्धव से मिल नहीं पाई। मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं। उद्धव ठाकरे ने मुझसे मिलने के लिए संजय राउत और आदित्य ठाकरे को भेजा। उन्होंने मुझसे बात की। आज देश में फासीवाद की स्थिति के खिलाफ एक मजबूत विकल्प बनाया जाना चाहिए। इसे कोई अकेला नहीं कर सकता।”

पवार की प्रशंसा
ममता बनर्जी ने शरद पवार की तारीफ करते हुए कहा,” पवार एक दिग्गज नेता हैं। मैं उनके साथ कई सालों से काम कर रही हूं। इसलिए मैं उनके साथ राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करने आई थी। मैं शरद पवार की राय से सहमत हूं।”

‘यूपीए कहाँ है?’
क्या शरद पवार यूपीए का नेतृत्व करेंगे? यह सवाल पूछे जाने पर ममता बनर्जी ने कहा कि आज यूपीए कहां है? उनके इस जवाब के बाद पवार ने अपनी बात रखते हुए कहा कि विपक्ष में कोई मतभेद नहीं है। हम सबको साथ लेकर चलने पर विचार कर रहे हैं। क्या कांग्रेस के बिना भाजपा का कोई विकल्प होगा? इस पर ममता ने कहा, ” भाजपा से लड़ने के लिए मजबूत विकल्प होना चाहिए। अगर कोई लड़ नहीं रहा है तो हम क्या करें? मुझे लगता है कि सभी को मिलकर भाजपा का मुकाबला करना चाहिए।”

पवार ने क्या कहा?
इस बारे में बोलते हुए शरद पवार ने कहा कि देश में व्यवहारिक विकल्प तैयार करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए ही ममता बनर्जी हमसे मिलने आई हैं। पवार ने कहा, ‘आज की स्थिति में राष्ट्रीय स्तर पर समान विचारधारा वाले लोगों को एक साथ आने की जरूरत है। सभी को एक साथ आना चाहिए और नए नेतृत्व के लिए एक मंच प्रदान करना चाहिए। यह विकल्प 2024 के चुनावों के लिए उपलब्ध होना चाहिए। इसलिए वे हमसे मिलने आई हैं। हमने सकारात्मक चर्चा की है।”

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.