प्रधानमंत्री ने साधा कांग्रेस पर निशाना, मल्लिकार्जुन खड़गे के लिए कही ये बात

मोदी ने कांग्रेस पर भ्रष्टाचार को लेकर चुटकी लेते हुए कहा कि अगर करोड़ों का पैसा कांग्रेस सरकार के समय जारी किया गया होता, तो यह किसी के पास पूरा नहीं पहुंचता।

127

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पर कर्नाटक के नेताओं का अपमान करने का आरोप लगाया और कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे नाम मात्र के कांग्रेस अध्यक्ष हैं। रिमोट कंट्रोल किसके हाथ में है सब जानते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने 27 फरवरी को कर्नाटक के बेलगावी में 2,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने 8 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत लगभग 16,000 करोड़ रुपये की 13वीं किस्त की राशि भी जारी की। प्रधानमंत्री ने पुनर्विकसित बेलगावी रेलवे स्टेशन भवन राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत छह बहु-ग्राम योजना परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने बेलगावी में नौ किलोमीटर का रोड शो किया।

संबोधन की खास बातेंः
प्रधानमंत्री मोदी ने वंशवादी शासन को लेकर कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि देश के कई राज्यों में परिवारवाद (वंशवादी शासन) है। यह कर्नाटक में भी है। मोदी ने आह्वान किया कि इसे खत्म किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि कांग्रेस कर्नाटक से कैसे नफरत करती है। यह कर्नाटक के नेताओं का अपमान करती है। जो भी कांग्रेस को परेशान करता है वह उनका अपमान करना शुरू कर देती है। निजलिंगप्पा और वीरेंद्र पाटिल का अपमान कांग्रेस परिवार ने कैसे किया, इसका इतिहास गवाह है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने अध्यक्ष का सम्मान नहीं करती है। मल्लिकार्जुन खड़गे नाम मात्र के कांग्रेस अध्यक्ष हैं, रिमोट कंट्रोल किसके हाथ में है सब जानते हैं। छत्तीसगढ़ में चल रहे कांग्रेस अधिवेशन का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, “मैं मल्लिकार्जुन खड़गे जी का बहुत सम्मान करता हूं। अभी कांग्रेस का अधिवेशन चल रहा था। वो सबसे सीनियर हैं। धूप थी, लेकिन धूप में छतरी का सौभाग्य खड़गे जी को नसीब नहीं हुआ। छाता किसी और के लिए लगा था। ये देख कर जनता समझ रही है कि रिमोट कंट्रोल किसके हाथ में है।”

प्रधानमंत्री ने देश के छोटे किसानों की सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि छोटे किसानों को दशकों से उपेक्षित किया गया है, लेकिन भाजपा के शासन में ये किसान हमारी प्राथमिकता हैं। हमारे किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से 2.5 लाख करोड़ रुपये जमा किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारा मोटा अनाज हर मौसम, हर परिस्थिति को झेलने में सक्षम है और ये अधिक पोषक भी होता है। इसलिए इस वर्ष के बजट में हमने मोटे अनाज को श्री-अन्न के रूप में नई पहचान दी है। हम देश की कृषि में भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए इसके भीतर प्राण लाने के लिए कृत निश्चयी हैं। उन्होंने कहा कि कर्नाटक हमेशा श्री अन्ना का हब रहा है और हमने इस साल के बजट में इसे एक नई पहचान दी है। श्री अन्ना को उगाने में लागत भी कम आती है और सिंचाई के लिए पानी भी कम लगता है और इससे छोटे किसानों को फायदा होने वाला है।

मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत कन्नड़ में यह कहते हुए की, “बेलगावी के मेरे भाइयों और बहनों को नमस्कार।” हमारे सबका साथ सबका विकास मंत्र के प्रेरणास्रोत भगवान बसवेश्वर को शत शत नमन। बेलगावी के लोगों के प्यार को भुलाया नहीं जा सकता। मोदी ने कहा कि बेलगावी की धरती पर आना किसी तीर्थयात्रा से कम नहीं होता। यह कित्तूर की रानी चेन्नम्मा और क्रांतिवीर संगोल्ली रायण्णा की भूमि है।

मोदी ने कांग्रेस पर भ्रष्टाचार को लेकर चुटकी लेते हुए कहा कि अगर करोड़ों का पैसा कांग्रेस सरकार के समय जारी किया गया होता, तो यह किसी के पास पूरा नहीं पहुंचता। उन्होंने कहा, “इतनी बड़ी रकम पल भर में ट्रांसफर हुई और कोई बिचौलिया नहीं, कोई कट-कमीशन नहीं, कोई करप्शन नहीं। कांग्रेस ने अगर 16 हजार करोड़ रुपये का सोचा होता तो 12-13 हजार करोड़ रुपया कहीं गायब हो गया होता, लेकिन ये मोदी की सरकार है, पाई-पाई आपकी है और आपके लिए है।” कांग्रेस पर किसानों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कहा कि एक दशक तक किसानों की उपेक्षा की गई। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत, हमने देश में किसानों के बैंक खाते में 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक स्थानांतरित किए। विशेष रूप से, महिला किसानों को 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का श्रेय दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के भविष्य को देखते हुए हमने कृषि क्षेत्र पर ज्यादा जोर दिया है। बजट में कृषि क्षेत्र के लिए एक लाख करोड़ से अधिक का प्रावधान किया गया है। हमने किसानों के लिए पीएम सम्मान सहित कई योजनाओं की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि साल 2014 के बाद से देश लगातार कृषि में एक सार्थक बदलाव की ओर बढ़ रहा है। हम कृषि को आधुनिकता के साथ जोड़ रहे हैं। 2014 में कृषि का बजट 25 हजार करोड़ रुपये था जबकि इस बार हमारा कृषि बजट 1 लाख 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है।

प्रधानमंत्री ने भारत के नवनिर्माण में बेलगावी की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि 100 साल से भी पहले यहां एक स्टार्टअप की शुरुआत हुई थी। बाबूराव ने यहां एक छोटी सी इकाई स्थापित की थी। मोदी ने कहा कि अब बेलगावी के विकास को नई गति मिलेगी। बेलगावी विभिन्न उद्योगों का आधार बन गया है और डबल इंजन सरकार इसे मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। बेलगावी को वेणुग्राम के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह शहर हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है और यहां कारीगरों की अच्छी आबादी है। पहले की सरकारों ने बांस काटने पर प्रतिबंध लगाया था, लेकिन हमने कानून में बदलाव किया और बांस के उपयोग की अनुमति दी, जिससे लाखों कारीगरों को लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन और नई रेल लाइनें इस क्षेत्र में रेलवे कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी। बेलागवी स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यटन का एक बड़ा केंद्र है। बेहतर रेल कनेक्टिविटी से इन क्षेत्रों को बढ़ने और स्थानीय अर्थव्यवस्था को मदद मिलेगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.