कांग्रेस से जुड़े गांधी की हत्या के तार! ‘एबीपी माझा कट्टा’ पर रणजीत सावरकर के सनसनीखेज आरोप

आज हिंदुत्वादी सरकार है, इस हिंदुत्व के प्रणेता वीर सावरकर हैं। विरोधियों को मालूम है कि उन पर हमला करने से विचारों का ध्रुवीकरण करने में मदद मिलेगी।

134

तुषार गांधी का यह आरोप कि सावरकर ने ही नाथूराम को पिस्तौल दी थी, लेकिन यह आरोप बेहद बेतुक है। प्रत्यक्षदर्शी जगदीश गोयल ने बताया था कि यह पिस्टल मुझे नाथीलाल जैन नाम के व्यक्ति ने दी थी, यह इटली की सेना की थी। नाथीलाल जैन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। वे उस समय लाल किले में थे, पुलिस ने उन्हें पेश भी नहीं किया, कारण यह था कि जैन कांग्रेस के एक मंत्री के साले थे। यह ऑन रिकॉर्ड है। इसके सूत्र कांग्रेस तक पहुंचते हैं। इसलिए जैन को न्यायालय में पेश नहीं किया गया। यह आरोप इस मामले में आरोपी के वकील डॉ.परचुरे ने लगाया है। स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के कार्याध्यक्ष और वीर सावरकर के पौत्र रणजीत सावरकर ने यह सनसनीखेज जानकारी दी है। वे एबीपी माझा कट्टा कार्यक्रम में बोल रहे थे।
प्रश्न – लोग स्वतंत्रता में भाग लेने वालों को विवाद में घसीट रहे हैं, यह कितना उचित है?
रणजीत सावरकर – आपके प्रश्न में ही उत्तर निहित है, आप उन स्वतंत्रता सेनानियों को श्रेय नहीं देना चाहते, जिसमें उन्होंने योगदान दिया, कष्ट सहे, बलिदान दिया। यदि आप उनके विचारों से सहमत नहीं हैं तो मत रहिए, लेकिन इस तरह की बातें बार-बार उछाली जाती हैं। अब एक बार फिर से उछाली जा रही है। ऐसा पिछले 20 वर्षों से हो रहा है। यह तब से शुरू है, जब से अटल बिहारी सरकार सत्ता में आई। 2010 में जब 10 साल कांग्रेस की सरकार थी, तब इसे बंद कर दिया गया था और अब यह मोदी सरकार आने के बाद फिर से शुरू हो गया है। स्पष्ट है कि सावरकर का इस्तेमाल राजनीति के लिए किया जा रहा है। आज हिंदुत्वादी सरकार है, इस हिंदुत्व के प्रणेता वीर सावरकर हैं। विरोधियों को मालूम है कि उन पर हमला करने से विचारों का ध्रुवीकरण करने में मदद मिलेगी। 2000 में, पहला आरोप यह था कि वीर सावरकर को कपूर आयोग द्वारा गांधी की हत्या का दोषी पाया गया था। जो झूठा है, सर्वोच्च न्यायालय ने स्पष्ट कर दिया कि वीर सावरकर को कपूर आयोग ने दोषी नहीं पाया था। जिसने भी कपूर आयोग को पढ़ा है, वह महसूस करेगा कि इस आयोग में महात्मा गांधी के जीवन को बचाने में कांग्रेस कैसे विफल रही। उसमें इसकी पूरी समीक्षा है। लेकिन उसमें से एक वाक्य हटाकर वीर सावरकर को दोषी पाया गया।

प्रश्न – गांधी द्वारा अंग्रेजों को पत्र लिखने की सलाह दिये जाने की बात को आप किस प्रकार देखते हैं?
रणजीत सावरकर – गांधी ने वीर सावरकर के भाई को अंग्रेजों के पास याचिका दायर करने की सलाह दी। 13 मई 1913 को सावरकर ने पहली बार आवेदन किया, उन्होंने वह आवेदन रिहाई के लिए नहीं किया था, लेकिन उस समय अंडमान जेल का नियम था कि कैदियों को केवल 6 महीने हिरासत में रखा जाता था और फिर रिहा कर दिया जाता था। लेकिन क्रांतिकारियों को 3 साल तक रिहा नहीं किया जाता था, इसलिए उन्होंने वह याचिका दायर की थी। इसमें सावरकर ने आरोप लगाया कि आप हमें राजनीतिक कैदी का दर्जा देते हैं तो हमें गांधी के समान अधिकार दें, यदि आप हमें सामान्य कैदी का दर्जा देते हैं तो हमें कानून के अनुसार रियायतें दें। सावरकर ने तब यह स्पष्ट किया कि ब्रिटिश सरकार राजनीतिक कैदियों और आम कैदियों के बीच के सबसे कड़े प्रावधानों को हम पर थोप रही है। यह माफी कैसे हो सकती है? ब्रिटिश अधिकारी ने स्वयं लिखा है कि यद्यपि सावरकर की दया याचिका है, लेकिन इसमें किसी प्रकार का पश्चाताप या क्षमा याचना नहीं है। सावरकर ने यह भी लिखा कि हमारे साथ ऐसा व्यवहार किया जा रहा है, जैसा दुनिया भर में कहीं के भी बंदियों के साथ नहीं किया जाता। क्या कोई माफी में ऐसी भाषा का इस्तेमाल करता है? 1914 में जब सावरकर ने रिहाई के लिए आवेदन किया तो उन्होंने कहा कि वे सहयोग की भूमिका निभाएंगे। तब सावरकर ने यह भी कहा था कि हम हथियार उठाने वाले मूर्ख नहीं हैं। उस समय गांधी भी उसी भूमिका में थे, उन्होंने भी सहयोग की भूमिका निभाई।
सवाल – राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि बिरसा मुंडा ने जेल में रहते हुए रिहाई के लिए पत्र नहीं लिखा लेकिन सावरकर ने कई पत्र लिखे?
रणजीत सावरकर- यह सच है कि बिरसा मुंडा के बचने का कोई मौका नहीं था, लेकिन बहुतों ने पत्र लिखे थे। गांधी के विचारों को सावरकर पर मत थोपो। मैं वही करूंगा, जो मुझे लगता है। गांधी का अलग सिद्धांत था। क्रांतिकारियों के विचार अलग थे। उन्होंने कहा कि दुश्मन से किए गए वादे तोड़ने के लिए होते हैं, सावरकर ने खुद यह लिखा है। वे अन्य क्रांतिकारियों को भी आवेदन करने को कहते थे। सच्चिदानंद सान्याल, जो एक क्रांतिकारी थे, उन्हें हत्या के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई। 1913 में जेल गए और 1919 में रिहा हुए। उन्होंने भी याचिका दायर की, सान्याल ने अपनी आत्मकथा में कहा, मैंने सावरकर की तरह याचिका दायर की लेकिन मुझे रिहा कर दिया गया, जबकि सावरकर को रिहा हीं किया गया, क्योंकि अंग्रेजों को डर था कि अगर सावरकर को रिहा किया गया तो महाराष्ट्र में क्रांति छिड़ जाएगी। सावरकर 10 साल तक हिरासत में रहने वाले एकमात्र कैदी थे। जब सावरकर को 1924 में रिहा किया गया और रत्नागिरी में तैनात किया गया, तो उन्हें अंडमान से भी छोटे सेल में रखा गया था। गांधी को भी तब रिहा किया गया था। गांधी को 1922 में असहयोग आंदोलन के दौरान गिरफ्तार किया गया था और छह साल की सजा सुनाई गई थी लेकिन 1924 में रिहा कर दिया गया था। सावरकर पर यह शर्त लगाई गई थी कि वे फिर से राजनीति में भाग नहीं लेंगे, गांधी पर ये शर्त नहीं लगाई गई थी। 12 फरवरी, 1922 को कांग्रेस कार्यकारिणी ने एक प्रस्ताव पारित किया कि अब ब्रिटिशों के खिलाफ कोई आंदोलन नहीं किया जाएगा। यानी गांधी ने खुद कुछ नहीं किया। यहां तक कि देशव्यापी आंदोलन को भी स्थगित कर दिया। फिर 1931 में आंदोलन शुरू हुआ, उस समय तक आंदोलन पूरी तरह बंद था। उस दौरान गांधी ने घर-घर चरखा, शराबबंदी, छुआछूत की समाप्ति जैसे कार्यक्रम चलाए। इसके विपरीत सावरकर कहा करते थे कि अस्पृश्यता को मिटाने से पहले हमें जड़ पर प्रहार करना होगा और जातिगत भेदभाव को नष्ट करना होगा। गांधी इसके विपरीत थे, वे चतुरवर्ण, जातिगत भेदभाव में विश्वास करते थे। उस पर डॉ. आम्बेडकर ने तीखी आलोचना की है। डॉ. आंबेडकर ने कहा कि गांधी का यह बयान अमानवीय है।

सावरकर पर यह शर्त लगाई गई थी कि वे फिर से राजनीति में भाग नहीं लेंगे, गांधी पर ये शर्त नहीं लगाई गई थी। गांधी ने इसे अपने ऊपर खुद लागू कर लिया। गांधी ने 1928 तक पूरी तरह से राजनीति छोड़ दी थी।

प्रश्न – ऐसा आरोप है कि सावरकर ने कांग्रेस को परेशानी में डालने का काम किया?
रणजीत सावरकर – विज्ञापन कर सशस्त्र आंदोलन नहीं होता, वह नमक सत्याग्रह नहीं था, जिसकी रिपोर्ट रोज दी जाती। सावरकर रत्नागिरी में थे, जब भगत सिंह को फांसी दी गई थी, तो उनके खिलाफ सावरकर, वामन चव्हाण के सहयोग से एक ब्रिटिश अधिकारी को गोली मारने के लिए उन्हें बंबई में 5 साल की सजा सुनाई गई थी। वामन चव्हाण ने अपने संस्मरण में लिखा है कि भगत सिंह सावरकर से मिलना चाहते थे, चंद्रशेखर आजाद रत्नागिरी में आकर रुके थे। पुणे में वासुदेव गोगटे थे, जिन्होंने कहा है कि वे सावरकर से प्रेरित थे और उन्होंने ब्रिटिश अधिकारी को गोली मार दी। जिसका अर्थ है कि सावरकर ने आंदोलन नहीं रोका।

मुख्यमंत्री से अपील की गई है कि पुलिस इस रिकॉर्ड को सामने लाए। सावरकर ने 1937 के बाद क्रांतिकारी आंदोलन नहीं किया क्योंकि अंग्रेजों ने पहले ही भारत छोड़ने का फैसला कर लिया था। उसने ब्रिटिश प्रशासनिक अधिकारियों की भर्ती बंद कर दी थी। लेकिन वे भारत को तीन भागों में विभाजित करना चाहते थे, संस्थागत रूप से अलग और हिंदू-बहुल तथा मुस्लिम-बहुल और अलग। सावरकर का आंदोलन अखंड भारत के लिए था। उस समय गांधी ने जिन्ना से कहा था कि मैं आपको प्रधानमंत्री बनने का समर्थन करता हूं, अगर ऐसा होता तो आज क्या होता, सावरकर इसके खिलाफ थे। साथ ही डॉ. आंबेडकर ने इसका विरोध किया था, कम्युनिस्ट पार्टी ने भी इसका विरोध किया। माउंटबेटन 1948 में विभाजन चाहते थे। उनका माना था कि उस समय तक अगर किसी प्रकार की हिंसा होती है तो उसे नियंत्रण में लाया जा सकता था, लेकिन नेहरू ने पहले ही स्वतंत्रता दिलाने का अनुरोध किया। कहा जाता है कि कांग्रेस को पता नहीं था कि इसमें इतना रक्तपात होगा।
प्रश्न – क्या आप गांधी के आन्दोलन का सम्मान नहीं करते?
रणजीत सावरकर – सावरकर हमेशा कहते थे कि आप घर में बैठकर भी स्वतंत्रता की प्रार्थना करें तो यह भी एक प्रकार का योगदान है। हम गांधी के आंदोलन का सम्मान करते हैं, लेकिन जब सावरकर पर आरोप लगते हैं, तो वही न्याय उनके भयानक कार्यों को सामने लाता है, शोध करना और आपके सामने पेश करना मेरा काम है। अगर सावरकर पर देश के बंटवारे का आरोप है तो मुझे बंटवारे के असली मास्टरमाइंड को सामने लाना होगा। ये दस्तावेज मेरे पास 15 साल से हैं, लेकिन हमने कभी निकाले नहीं, आज जब यह दोहराया जाता है तो इसका जवाब देना पड़ता है। मैं उत्तर देते-देते थक गया हूं।
प्रश्‍न – सावरकर को दोनों पक्ष राजनीति के लिए इस्‍तेमाल करते हैं?
रंजीत सावरकर – सभी हिंदुत्ववादी संगठनों द्वारा अब सावरकर का नाम लेने के बजाय, मैं वास्तव में उनसे सावरकर के हिंदू धर्म को अपनाने की अपेक्षा करता हूं। सावरकर का हिंदुत्व पचाना मुश्किल है। यह सच है कि सावरकर का इस्तेमाल दोनों पक्ष राजनीति के लिए करते हैं। कांग्रेस फायदा उठाएगी तो विपक्ष फायदा उठाएगा। आज जैसे-जैसे शिक्षा बढ़ रही है, सावरकर का हिंदू धर्म और राष्ट्रवाद से अधिक से अधिक लोग आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि आज की पीढ़ी धर्म से परे जाकर सोचती है। सावरकर के बारे में अध्ययन बढ़ जा रहा है।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.