महाराष्ट्रः राज्यसभा चुनाव में सातवें उम्मीदवार ने बढ़ाया प्रदेश की राजनीति का तापमान! जानिये, पूरा गणित

कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी राकांपा के पास एक –एक सीट जीतेने के लिए पर्याप्त संख्या बल है । भाजपा के पास दो सीटें जीतने के लिए पर्याप्त विधायक हैं।

महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटें है । भारतीय जनता पार्टी ने तीसरे उम्मीदवार धनंजय महाडिक को मैदान में उतार दिया है । इससे शिवसेना भड़क गई है । शिवसेना नेता संजय राऊत ने भाजपा पर खरीद-फरोख्त को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है ।

भाजपा ने राज्यसभा चुनाव में अपने तीसरे उम्मीदवार धनंजय महाडिक को उतार कर राज्यसभा चुनाव को दिलचस्प बना दिया है । केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल , अनिल बोंडे की सदस्यों की संख्या के लिहाज से जीत पक्की है । लेकिन तीसरे उम्मीदवार ने महाविकास आघाड़ी यानी एमवीए गठबंधन के चुनावी गणित को बिगाड़ दिया है । शिवसेना नेता ने तो इसे लेकर भाजपा पर निशाना साधा है। उसने भाजपा पर मतों के खरीद-फरोख्त को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है। इसके साथ ही महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने दावा किया है कि आंकड़े एमवीए के पक्ष में हैं ।

महाराष्ट्र में राज्यसभा सीटों के लिए क्या है समीकरण
कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी राकांपा के पास एक –एक सीट जीतेने के लिए पर्याप्त संख्या बल है । भाजपा के पास दो सीटें जीतने के लिए पर्याप्त विधायक हैं । शिवसेना को दूसरे उम्मीदवार को राज्यसभा में भेजने के लिए अपने सहयोगी और निर्दलीय विधायकों समेत 30 वोटों की आवश्यकता है । ऐसे में शिवसेना के दूसरे प्रत्याशी संजय पवार की संभावना को कम करने के लिए भाजपा ने तीसरे उम्मीदवार धनंजय महाडिक को मैदान में उतार दिया है ।

भाजपा के तीसरे उम्मीदवार की स्थिति
प्रत्येक उम्मीदवार को जीत के लिए 42 वोटों की जरुरत है। इस हिसाब से भाजपा के पास कुल 106 वोट दो उम्मीदवारों केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अनिल बोंडे की जीत सुनिश्चित करते हैं । इसके बाद भाजपा के पास 22 वोट शेष हैं ।उसने तीसरा उम्मीदवार इस उम्मीद के साथ उतारा है कि राकांपा के अंसतुष्ट और निर्दलीय विधायकों के वोट से वो तीसरा उम्मीदवार भी जीता सकती है।

कांग्रेस-राकांपा की स्थिति
इसी तरह राकांपा के प्रफुल्ल पटेल , कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी की जीत पक्की है । ऐसे में मुकाबला भाजपा के धनजंय महाडिक और शिवसेना के संजय पवार के बीच है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here