आ गई महाराष्ट्र में कॉलेज शुरू होने की तारीख

कोरोना संक्रमण के प्रसार के साथ ही शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया था। छात्र पिछले सवा साल से ऑनलाइन कक्षा में पढ़ रहे थे।

राज्य में कॉलेज खुलने की संभावनाएं बनने लगी हैं। इस विषय में राज्य के उच्च व तकनीकी शिक्षण मंत्री ने घोषणा की है। उन्होंने बताया है कि राज्य में कोरोना का संक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है। इसलिए अब अगला शैक्षणिक वर्ष शुरू होने के साथ ही कॉलेज शुरू करने की योजना पर सरकार गंभीर है।

राज्य में कोरोना संक्रमण कम हो रहा है। मुंबई में प्रतिदिन का आंकड़ा तीन सौ के आसपास पर टिका हुआ है। यह शैक्षणिक गतिविधियों के लिए शुभ संकेत माना जा रहा है। कॉलेजों में दसवीं और बारहवीं पास होनेवाले छात्रों की आगे की शिक्षा के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस बीच उच्च व तकनीकी शिक्षण मंत्री उदय सामंत ने कहा है कि राज्य में कोरोना का प्रादुर्भाव कम हो रहा है, इस पार्श्वभूमि में अनलॉक की प्रक्रिया को शुरू किया गया है, अब नए शैक्षणिक वर्ष से कॉलेजों को शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें – 370 समाप्ति वर्षगांठ: पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग का कारनामा, श्रीनगर में ‘तिरंगा’ फहराने से रोका

इस महीने हो सकती है शुरुआत
उदय सामंत ने कहा कि 15 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच कॉलेजों को फिर से शुरू करने का प्रयत्न किया जा रहा है। परंतु पूरे राज्य में कॉलेज एक साथ शुरू होंगे यह संभव नहीं है। कॉलेजों को खोलने के पहले उस स्थान पर कोरोना की परिस्थिति का आंकलन किया जाएगा। नए शैक्षणिक वर्ष के विषय में रिपोर्ट 15 दिनों में आ जाएगी, उसके बाद स्थिति अधिक स्पष्ट होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here