महाराष्ट्र में आठवीं तक के छात्रों के लिए सरकार ने दी बड़ी खबर

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण इस सत्र का अंतिम चरण भेंट चढ़ गया है। अब परीक्षाओं को लेकर सरकार परिस्थिति का आंकलन करते हुए निर्णय ले रही है। जिसमें पहली से आठवीं तके छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की गई है।

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते संक्रमण का नुकसान सभी क्षेत्रों को भुगतना पड़ रहा है। शिक्षा क्षेत्र ऑनलाइन के माध्यम से छात्रों की पढ़ाई करवा रहा है। इस बीच परीक्षा के लिए स्कूल खुलने की आशा बनी थी कि कोरोना की दूसरी लहर ने उन आशाओं को भी धूमिल कर दिया है। अब इसमें एक बड़ी खबर स्कूली शिक्षण विभाग ने दी है। जिसके अंतर्गत कक्षा पहली से आठवीं तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में बिना परीक्षा के पास कर दिया जाएगा।

राज्य की स्कूली शिक्षण मंत्री वर्षा गायकवाड ने यह घोषणा की। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षण मंडल द्वारा ली जानेवाली दसवीं और बारहवीं की परीक्षा ऑफलाइन लिये जाने की घोषणा पहले ही सरकार की ओर से की गई है। लेकिन कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी को देखते हुए लोगों के मन में चिंता है।

राज्य में कुल 66,033 सरकारी स्कूल हैं। निजी स्कूलों में 23,554 अनुदानित स्कूल हैं वहीं 19,400 बिना अनुदानित स्कूल चलते हैं। इन स्कूलों में पढ़नेवाले छात्रों की संख्या इस प्रकार है। यह आंकड़ा स्कूली शिक्षा विभाग का है जिसे लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में दिया गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here