कसबा और चिंचवड़ उपचुनावः जानिये, सुबह 11 बजे तक हुआ कितना प्रतिशत मतदान

चिंचवड़ विधानसभा क्षेत्र में 510 मतदान केंद्र और 5,68,954 पंजीकृत मतदाता हैं, वहीं कसबा निर्वाचन क्षेत्र में 215 मतदान केंद्र और 2,75,428 पंजीकृत मतदाता हैं।

113

बहुप्रतिक्षित कसबा पेठ और चिंचवड़ विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए 26 फऱवरी को प्रातः सात बजे से मतदान शुरू हो गया। मतदान केन्द्रों पर शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। मतदान को लेकर लोगों में उत्साह है और केन्द्रों पर मतदान के लिए लंबी लाइनें देखी गईं।

सुबह 11 बजे तक चिंचवड़ विधानसभा क्षेत्र में 10.45 और कसबा पेठ विधानसभा क्षेत्र में 8 फीसदी मतदान हुआ। चिंचवड़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार अश्विनी जगताप और एनसीपी- महाविकास आघाड़ी उम्मीदवार विठ्ठल उर्फ नाना काटे ने अपने मतदान केन्द्रों पर वोट डाले।

इस कारण रिक्त हुई हैं सीटें
कसबा पेठ और चिंचवड़ सीटों पर उपचुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक मुक्ता तिलक और लक्ष्मण जगताप के निधन होने से रिक्त हुए हैं। चिंचवड़ में जिला निर्वाचन अधिकारियों ने मतदाताओं का स्वागत ‘रंगोली’ बनाकर और गुलाब का फूल देकर किया।

मतदाताओं में उत्साह
कसबा विधानसभा क्षेत्र में भी मतदाता सुबह से ही कतार लगाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते नजर आए।अधिकारियों ने बताया कि मतदान के दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए दोनों विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। कुछ संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर सशस्त्र जाब्ता भी लगाया गया है। चिंचवड़ निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव अधिकारी सचिन ढोले ने बताया सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्था की गई है और सभी मतदाताओं से अपील की गई है कि वे बिना किसी डर के बाहर आएं और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें।

इनके बीच टक्कर
पुणे महानगर की कसबा विधानसभा सीट पर भाजपा के हेमंत रासने और कांग्रेस के रवींद्र धंगेकर के बीच मुकाबला है। धंगेकर को कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के महा विकास आघाड़ी गठबंधन का समर्थन प्राप्त है। वही शहर के नजदीकी एक औद्योगिक शहर चिंचवाड़ में मुकाबला भाजपा के अश्विनी जगताप और राकांपा के नाना काते के बीच है।

सभी पार्टियों ने किया जमकर चुनाव प्रचार
चिंचवड़ विधानसभा क्षेत्र में 510 मतदान केंद्र और 5,68,954 पंजीकृत मतदाता हैं, वहीं कसबा निर्वाचन क्षेत्र में 215 मतदान केंद्र और 2,75,428 पंजीकृत मतदाता हैं। यहां अब तक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राकांपा प्रमुख शरद पवार और पार्टी नेता अजीत पवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले, शिवसेना (यूबीटी) के नेता आदित्य ठाकरे और अन्य कई नेताओं ने पिछले एक सप्ताह में जमकर प्रचार किया है। उपचुनाव की मतगणना 2 मार्च को होगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.