महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन का अध्यक्ष कौन रणजीत सावरकर या आशीष शेलार? 

महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन के विभिन्न पदो का निर्वाचन हो रहा है।

राज्य बॉक्सिंग की प्रतिनिधि संस्था के चुनाव में इस बार अध्यक्ष पद के लिए बॉक्सर रह चुके रणजीत सावरकर ने नामांकन किया है। उनके अलावा इस पद के लिए नामांकन भरने वालों में भाजपा विधायक आशीष शेलार का नाम है, परंतु, असोसिएशन के अधिकांश सदस्यों के अनुसार के शेलार सेकेंडरी उम्मीदवार हैं, जो नाम वापस लेंगे। जबकि खुद शेलार ने कहा है कि, उनमें और रणजीत सावरकर के बीच कोई मतभेद नहीं है।

मैंने असोसिएशन को उस स्थान पर लाकर खड़ा किया है कि, हर पद के लिए तीन-चार लोग उम्मीदवार हैं। मैंने ही सभी को लाया है। रणजीत सावरकर नाम अपने आप में बहुत बड़ा है, इसके अलावा आशीष शेलार राज्य के सबसे बड़े नेता हैं। ये निर्विरोध चयन के लिए निर्णय ले सकते हैं तो मुझे विश्वास है कि, महामंत्री और कोषाध्यक्ष पद के लिए भी जो उम्मीदवार हैं वह भी प्रगल्भता से निर्णय लेंगे और निर्विरोध चयन होगा।
                                          जय कवली – पूर्व अध्यक्ष, महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन

हममें मतभेद नहीं – आशीष शेलार
भाजपा विधायक आशीष शेलार ने महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन के चुनाव में अध्यक्ष पद और उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया है। उन्होंने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है, “मेरे और रणजीत सावरकर के बीच कोई मतभेद, मनभेद, कन्फ्यूजन या दुर्भावना नहीं है। हमने असोसिएशन के कहने पर नामांकन दायर किया है। हम दोनों बैठकर निर्णय ले लेंगे। जो योग्य होगा वही निर्णय लेंगे। अभी इसमें समय है, बॉक्सिंग के विकास के लिये योग्य निर्णय लिया जाएगा।”

निर्विरोध निर्वाचन के लिए मैं नाम वापस लूंगा – रणजीत सावरकर
महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन के उपाध्यक्ष रणजीत सावरकर ने कहा है कि, “आशीष शेलार एक अत्यंत सक्षम नेता हैं और उनके लिए मैं अपना नामांकन वापस ले लूंगा। मेरा उद्देश्य बॉक्सिंग का विकास है। किंतु, इस निर्वाचन में महामंत्री और कोषाध्यक्ष का निर्वाचन भी निर्विरोध होना चाहिए। मैं और आशीष शेलार जी इस विषय में निर्णय लेंगे, क्योंकि हम दोनों ही बॉक्सिंग की प्रगति चाहते हैं।”

बॉक्सिंग असोसिएशन का समर्थन

महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन के अध्यक्ष पद के लिए सभी की इच्छा थी कि, ऐसे व्यक्ति को यह पद दिया जाए, जो इस खेल को जानता हो। जिसके आने से महाराष्ट्र के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाने के लिए सहायता मिले। इसलिए सर्वसम्मति से रणजीत सावरकर के नाम का समर्थन किया गया और उन्होंने अपना नामांकन दायर किया है। असोसिएशन का मानना है कि, अध्यक्ष पद का चुनाव निर्विरोध होना चाहिए, परंतु अब भाजपा विधायक आशीष शेलार ने नामांकन किया है। वैसे, इस पद के लिए 4 लोगों नामांकन किया है। परंतु, रणजीत सावरकर पहली पसंद हैं।

राकेश तिवारी – जनरल सेक्रेटरी – महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन

रणजीत सावरकर पर असोसिएशन के सभी सदस्यों की सहमति है। आशीष शेलार ने अचानक नामांकन फॉर्म भरा है। परंतु, वे नाम वापस लेंगे, उन्होंने उपाध्यक्ष पद के लिए भी फॉर्म भरा है। रणजीत सावरकर का वीर सावरकर बॉक्सिंग क्लब का सेटअप है। वे बॉक्सिंग खिलाड़ी रह चुके हैं, उनके अध्यक्ष पद पर चुने जाने से स्टेट बॉक्सिंग को बहुत लाभ होगा। कोई भी नामांकन भरे लेकिन रणजीत सावरकर पहली चॉइस हैं।

मिलन वैद्य – निदेशक, कोचस सर्टिफिकेशन कोर्स प्रोग्राम (सीसीसीपी)  

रणजीत सावरकर हमेशा बॉक्सिंग को प्रोत्साहन देते रहे हैं। उनके नेतृत्व में वीर सावरकर बॉक्सिंग क्लब चल रहा है। वे खुद भी बॉक्सर से रहे हैं। मैं दिल से चाहता हूं कि, रणजीत सावरकर अध्यक्ष पद पर चुने जाएं।
कृष्णा दास – बॉक्सिंग प्रशिक्षक

महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन के उपाध्यक्ष पद पर रणजीत सावरकर हैं। वे बॉक्सिंग और असोसिएशन को अच्छी तरह जानते हैं। देश के विभिन्न राज्यों से कैसे संपर्क रखना है और महाराष्ट्र के खिलाड़ियों को कैसे आगे ले जाना है, वे अच्छी तरह जानते हैं। वीर सावरकर बॉक्सिंग क्लब देश का अच्छा बॉक्सिंग क्लब है। उनके मार्गदर्शन में वीर सावरकर बॉक्सिंग क्लब के खिलाड़ियों ने देश विदेश में कई मेडल जीते हैं।

राजेंद्र जोथाडी – प्रशिक्षक, वीर सावरकर बॉक्सिंग क्लब    

रणजीत सावरकर खेलों के विकास को लेकर समर्पित हैं। सावरकर राइफल क्लब देश की अत्याधुनिक राइफल रेंज है। उनके नेतृत्व में हमने 200 से अधिक राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय पदक प्राप्त किये हैं। खेलों की आवश्यकताओं के लिए उन्होंने अपनी जेब से पैसे खर्च किये हैं। महाराष्ट्र मिलिटरी स्कूल के माध्यम से भी वे खेलों को पहली प्राथमिकता देते हैं। उनके कारण स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक में 30 से खेल गतिविधियां चलती हैं।
विश्वजीत शिंदे – प्रशिक्षक, वीर सावरकर राइफल क्लब

ये भी पढ़ें – महाराष्ट्र राज्यसभा निर्वाचन में तीसरी जीत भी भाजपा की ही, देर रात ऐसे हुआ राजनीतिक पटाक्षेप

रणजीत सावरकर वर्तमान समय में महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन के उपाध्यक्ष हैं। विभिन्न बॉक्सिंग असोसिएशन के साथ उनका जुड़ाव लगभग 12 वर्षों से है। हालांकि, असोसिएशन के बहुसंख्य सदस्य अपने निर्णय पर स्थिर हैं कि, यह पद राजनीतिक व्यक्ति नहीं बल्कि बॉक्सिंग के साथ एक दशक से अधिक समय तक जुड़े रहनेवाले के पास जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here