महाराष्ट्र में 18 जिले अनलॉक… मुंबई लोकल और कार्यालयों पर ये हुआ निर्णय

महाराष्ट्र के लिए अच्छी खबर है। कोरोना संक्रमण के गिरते ग्राफ से अब प्रदेश के कई क्षेत्रों को अनलॉक करने का निर्णय सरकार ने लिया है।

महाराष्ट्र के जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत है उन जिलों के लिए सरकार से अच्छी खबर है। ऐसे जिले लेवल एक में हैं और वहां जनता को कोविड 19 प्रतिबंधों में बढ़ी छूट मिली है। यहां पर यातायात, विवाह समारोह, कार्यालय में उपस्थिति को लेकर बड़ी घोषणा हुई है। जबकि, मुंबई पर निर्णय 15 जून के बाद लिया जाएगा।

गुरुवार को मंत्रियों और अधिकारियों की बैठक में अनलॉक प्रक्रिया को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। यह कोरोना संसर्ग के गिरते ग्राफ को देखते हुए लिया गया निर्णय है। जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत है उन जिलों को अनलॉक के अंतर्गत बड़ी छूट मिली है। राज्य में पांच चरणों में अनलॉक की प्रक्रिया होगी। जिसमें पहले चरण में 18 जिले हैं जिन्हें छूट दी गई है। मुंबई दूसरे चरण में आता है, इसके लिए यहां लोकल सेवा अभी बंद ही रहेगी।

इसे मराठी में पढ़ें – राज्यात अनलॉकला सुरुवात… कोणते जिल्हे होणार सुरू?

ये भी पढ़ें – अब बिकेगा माल्या का माल, बैंकों के हाथ आई यह कुंजी

पहला चरण – जिस जिले में पाच प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट है और ऑक्सीजन बेड पूर्ण क्षमता के मात्र 25 प्रतिशत भरे हैं ऐसे जिले आते हैं। यहां पूर्ण अनलॉक का निर्णय लिया गया है।

ये हैं 18 जिले 
ठाणे, औरंगाबाद, जळगाव, वर्धा, लातूर, भंडारा,चंद्रपूर, नागपूर, यवतमाळ, बुलढाणा, वाशिम, धुळे, नांदेड, गोदीया, परभणी, गडचिरोली, नाशिक, जालना

इन जिलों को मिली छूट 
थियेटर, सलून, जिम, शूटिंग और कार्यालय पूरी क्षमता से शुरू
जमावबंदी भी खत्म
सार्वजनिक यातायात शुरू, सार्वजनिक बस सेवा शुरू रहेगी
रेस्टारेंट, मॉल, नियमित दुकानें और ट्रेन सेवा भी शुरू होगी
विवाह समारोह में 200 लोगों को अनुमति

मुंबई को इंतजार
मुंबई शहर को अभी और इंतजार करना है। शहर दूसरे चरण में आता है। इसलिए यहां अभी अगले आठ दिनों में समीक्षा की जाएगी। मुंबई लोकल बंद रखने का निर्णय लिया गया है। जब परिस्थितियां एकदम नियंत्रित होंगी तभी लोकल सेवा सामान्य लोगों के लिए शुरू की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here