लोकसभा उपचुनाव : ईवीएम में बंद हुआ मतदान का फैसला, मतगणना 26 जून को

शाम पांच बजे तक दोनों सीटों के लिए औसतन 41.66 प्रतिशत मतदान हुआ। रामपुर में मतदान का प्रतिशत 37.01 और आजमगढ़ में 45.97 फीसद रहा।

91

उत्तर प्रदेश में रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीटों हेतु हो रहे उपचुनाव के लिए गुरुवार शाम छह बजे मतदान समाप्त हो गया। शाम पांच बजे तक दोनों सीटों के लिए औसतन 41.66 प्रतिशत मतदान हुआ। रामपुर में मतदान का प्रतिशत 37.01 और आजमगढ़ में 45.97 फीसद रहा। निर्वाचन आयोग के अनुसार जो लोग मतदान केंद्रों पर छह बजे तक पहुंच चुके थे, उन्हें भी वोट डालने का अवसर दिया जा रहा है। ऐसे में मतदान प्रतिशत में कुछ बढ़ोत्तरी हो सकती है।

यह भी पढ़ें-अफगानिस्तान में फिर आया भूकंप, इन देशों में कांपी धरती

रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीटों के लिए सुबह सात बजे मतदान प्रारम्भ हुआ। शुरु के दो घंटे में यानि सुबह नौ बजे तक रामपुर और आजमगढ़ में मतदान का प्रतिशत क्रमशः 7.86 और 9.21 प्रतिशत दर्ज हुआ था। पूर्वाह्न 11 बजे तक दोनों सीटों के लिए औसतन 19.34 प्रतिशत मतदान हुआ। रामपुर में मतदान का प्रतिशत 18.81 और आजमगढ़ में 19.84 फीसद रहा।

इसके बाद अपराह्न एक बजे तक दोनों सीटों के लिए औसतन 27.99 प्रतिशत मतदान हुआ। उस समय तक रामपुर में मतदान का प्रतिशत 26.39 और आजमगढ़ में 29.48 फीसद था। अपराह्न तीन बजे तक दोनों सीटों के लिए औसतन 35.11 प्रतिशत मतदान हुआ। इस उपचुनाव में कुल 35.45 लाख मतदाता हैं।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक सम्पन्न हुई। समाचार लिखे जाने तक कहीं से किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। संवेदनशील बूथों पर स्थानीय पुलिस के अलावा केंद्रीय बल भी तैनात किए गए थे। दोनों जिलों के जिलाधिकारी और जिला पुलिस प्रमुख सुबह से ही लगातार मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर रहे थे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार मतदान केंद्रों पर निगरानी रखने के लिए दो सामान्य प्रेक्षक तथा दो व्यय प्रेक्षक तैनात किए गए थे। इनके अतिरिक्त 291 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 40 जोनल मजिस्ट्रेट, 10 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 433 माइक्रो पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए थे। शुक्ला ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मतदान केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के तहत सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए थे। उपचुनाव में कुल 4234 मतदेय स्थल और 2272 मतदान केंद्र बनाये गये थे। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष मतदान के लिये 75 प्रतिशत से अधिक मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई। रामपुर लोकसभा सीट के लिए कुल छह उम्मीदवार और आजमगढ़ में एक महिला समेत कुल 13 उम्मीदवार चुनाव मैंदान में हैं। दोनों सीटों के लिए अब मतगणना 26 मई को होगी।

गौरतलब है कि आजमगढ़ लोकसभा सीट से सपा मुखिया अखिलेश यादव और रामपुर सीट से सपा के ही मो. आजम खान के इस्तीफे के बाद दोनों सीटों के लिये उपचुनाव हो रहा है। दोनों सीटों पर भाजपा और सपा उम्मीदवारों के बीच सीधी लड़ाई देखी जा रही है। हालांकि, आजमगढ़ में बसपा ने लड़ाई को त्रिकोणात्मक बनाने का भरसक प्रयास किया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.