लिज ट्रस होंगी ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री, आखिर 21 हजार वोटों से हार गए सुनक

लिज ट्रस ने 21 हजार मतों से भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए मुकाबले में 21 हजार वोटों से हराया और अब वह प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन का स्थान लेंगी।

97

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने 21 हजार मतों से भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए मुकाबले में 21 हजार वोटों से हराया और अब वह प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन का स्थान लेंगी। मार्गरेट थैचर और टेरीजा मे के बाद 47 वर्षीय लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी। चुनाव में 82.6 प्रतिशत मतदान हुआ जिसमें सुनक को 60,399 मत जबकि ट्रस को 81,326 मत मिले। मतदान के लिए कंजरवेटिव पार्टी के कुल 1,72,437 सदस्य पात्र थे, वहीं 654 मत खारिज कर दिए गए।

वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री ट्रस (47) के मुकाबले में पार्टी के सदस्यों की ओर डाले गए 170,000 ऑनलाइन और डाक मतों में से अधिकतर मत को प्राप्त करने की उम्मीद की गई थी।

जीत का ये हो सकता है कारण
ट्रस का कर वृद्धि की योजनाओं को पलटने का संकल्प जताया और लगता है कि पार्टी के सदस्यों ने उनकी योजनाओं को प्राथमिकता दी। वहीं सुनक का दृष्टिकोण बढ़ती महंगाई से निपटने पर ध्यान केंद्रित करने तथा संकट के लिए मदद की पेशकश करने के साथ लक्षित उपायों की पेशकश करना रहा। लेकिन लगता है कि वे अपने वादों से वह पार्टी के सदस्यों को प्रभावित नहीं कर पाए।

लेबर पार्टी के नेता सर कीर स्टार्मर से भी उनका आमना-सामना
अब पार्टी की निर्वाचित पार्टी नेता के तौर पर विदेश मंत्री ट्रस स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में महारानी को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद प्रधानमंत्री पद संभालेंगी। महारानी (96) से भेंट के बाद वह लंदन लौटकर अपनी नई कैबिनेट की घोषणा करेंगी। वह हाउस ऑफ कॉमन्स में 6 सितंबर को प्रधानमंत्री के तौर पर शुरुआती सवालों (पीएमक्यू) को संबोधित करेंगी और लेबर पार्टी के नेता सर कीर स्टार्मर से भी उनका आमना-सामना होगा।

निर्वाचित प्रधानमंत्री बनने पर दी बधाई
स्टार्मर ने ट्रस के निर्वाचित प्रधानमंत्री बनने पर बधाई देते हुए कहा, “कंजरवेटिव पार्टी के 12 साल के कार्यकाल के बाद हम सबको कम वेतन, बढ़ती कीमतों का सामना करना पड़ रहा है। टोरी सांसदों ने सबको संकट में डाल दिया है। केवल लेबर पार्टी ही नए सिरे से शुरुआत कर सकती है, जिसकी देश को जरूरत है।” अन्य विपक्षी नेताओं के सुर भी आलोचनात्मक थे। लिबरल डेमोक्रेट नेता सर एड डेवी ने आम चुनाव का आह्वान किया।

सुनक ने हार के बाद कही ये बात
ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने 6 सितंबर को अपनी हार के बाद कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों से देश की नवनियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस के पीछे एकजुट होने की अपील की। सुनक ने यह अपील प्रधानमंत्री पद पर बोरिस जॉनसन का स्थान लेने के लिए हुए नेतृत्व के मुकाबले में ट्रस से पराजित होने के कुछ ही देर बाद की। 42 वर्षीय सुनक ने अपनी हार की घोषणा के तुरंत बाद ट्वीट करके उन सभी को धन्यवाद दिया जिन्होंने उन्हें वोट दिया।

लिज ट्रस को लेकर कही ये बात
भारतीय मूल के सुनक ने ट्वीट किया, “मैंने पूरे प्रचार अभियान के दौरान कहा कि कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य एक परिवार हैं। यह सही है कि अब हम नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस के पीछे एकजुट हैं, जो देश को कठिन समय में आगे बढ़ाएंगी। सुनक ने कहा था कि अगर वह कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में हार जाते हैं तो उनका काम अगली सरकार को समर्थन देना होगा।”

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.