कानपुर में पीएम! जानिये, कितना पुख्ता है सुरक्षा प्रबंध

प्रधानमंत्री के सुरक्षा घेरे को तीन भागों में बांटा गया है। पहला आइसोलेशन कार्डेन, दूसरा इनर कार्डेन और तीसरा आउटर कार्डेन बनाया गया है।

86

नरेन्द्र मोदी को देखने की ललक हर किसी के अंदर होती है, इसलिये सुरक्षा में तैनात कोई भी पुलिसकर्मी नागरिकों के साथ अभद्रता व जोर जबर्दस्ती न की जाए। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि भीड़ का फायदा उठाकर कोई अवांछित व्यक्ति कुछ गलत कार्य को अंजाम दे जाए। यह निर्देश पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने सोमवार देर शाम पुलिस लाइन में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर आयोजित बैठक में दिये।

पुलिस लाइन में आयोजित बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की सुरक्षा को लेकर अंतिम दौर की समीक्षा की गई। बैठक में अलग-अलग जनपदों से आए राजपत्रित अधिकारी मौजूद रहे। इसके पहले सुबह प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की टाइमिंग के हिसाब से फ्लीट रिहर्सल किया गया। सुरक्षा में लगी फ्लीट ने चकेरी एयरपोर्ट से लेकर आईआईटी, सीएसए और फिर निरालानगर तक रिहर्सल करती हुई गई।

सुरक्षा एजेंसियों ने अपने कब्जे में लिया कार्यक्रम स्थल
कार्यक्रम स्थलों को सुबह से ही एंटी सबोटाज चेकिंग करने के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने अपने कब्जे में ले लिया। पूरे दिन सुरक्षा अधिकारी कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे रहे।जहां-जहां भी प्रधानमंत्री का कार्यक्रम होना है वहां के करीब स्थित करीब 300 इमारतों पर रूफ टाप ड्यूटी लगाई गई हैं। जिन 40 वीआइपी को मंच पर रहना है उनके बारे में पुलिस ने अच्छे से पड़ताल कर ली है।

तीन भागों में रहेगा सुरक्षा घेरा
प्रधानमंत्री के सुरक्षा घेरे को तीन भागों में बांटा गया है। पहला आइसोलेशन कार्डेन, दूसरा इनर कार्डेन और तीसरा आउटर कार्डेन बनाया गया है। ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मी पास टांगे होंगे, कोई भी बगैर पास के नहीं रहेगा। ड्यूटी में अलग-अलग कार्डेन में तैनात पुलिस कर्मी के पास अलग रंग के पास होंगे। हैलीपैड और एयरपोर्ट पर लगातार कांबिग की जा रही है। एंबुलेंस समेत अन्य आवश्यक वाहनों को जांच के बाद ग्रीन कारीडोर बनाकर निकालने का प्रबंध किया जाएगा। 2235 बसों से कार्यक्रम में आने वाले लोगों के लिए भी पास दिये गये हैं उसमें उनकी बस का नंबर भी होगा ताकि वह भटके नहीं।

यह फोर्स रहेगी तैनात
17 पुलिस अधीक्षक, 14 अपर पुलिस अधीक्षक, 41 सीओ,93 निरीक्षक, 498 एसआई, हेका 2395, महिला उप निरीक्षक 22, महिला कांस्टेबल 158, पीएसी 10 कम्पनी फोर्स तैनात रहेगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.