झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की बढ़ सकती हैं मुसीबतें, समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया!

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुसीबतें बढ़ सकती हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने खनन मामले में हेमंत सोरेन को समन भेजा है।

झारखंड में कथित खनन घोटाले में ईडी मनी लॉन्ड्रिंग की खोजबीन कर रही है। ईडी ने हेमंत सोरेन के करीबी पंकज मिश्रा को 19 जुलाई को PMLA एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था। पंकज मिश्रा के पास से ईडी को सोरेन की पासबुक और चेकबुक मिली थी।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुसीबतें बढ़ सकती हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने खनन मामले में हेमंत सोरेन को समन भेजा है। हेमंत सोरेन को कल पूछताछ के लिए बुलाया है। दरअसल, ईडी को हाल ही में खनन मामले में आरोपी और हेमंत सोरेन के करीबी कहे जाने वाले पंकज मिश्रा के घर से छापे के दौरान सीएम हेमंत सोरेन की बैंक पासबुक और हस्ताक्षर की हुई चेक बुक मिली थी।

क्या है पूरा मामला?!!
झारखंड में कथित खनन घोटाले में ईडी मनी लॉन्ड्रिंग की खोजबीन कर रही है। ईडी ने पंकज मिश्रा को 19 जुलाई को PMLA एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था। मिश्रा के अलावा इस मामले में बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश को भी आरोपी बनाया गया है। दोनों को 4 और 5 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था। दोनों न्यायिक हिरासत में हैं। प्रेम प्रकाश के ठिकानों पर ईडी ने 24 अगस्त को छापेमारी की थी। इस दौरान ईडी को झारखंड पुलिस की दो AK-47 राइफल भी मिली थीं।

ईडी ने इससे पहले PMLA एक्ट, 2002 के तहत हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, दाहू यादव और उनके सहयोगियों के 37 बैंक खातों में 11.88 करोड़ रुपये सीज किये थे. इससे पहले ईडी ने साहिबगंज, बरहेट, राजमहल, मिर्जा चौकी और बरहरवा में स्थानों पर तलाशी ली थी।

ये भी पढ़ें – शिकागो में हैलोवीन की रात गोलीबारी में तीन बच्चों समेत 15 लोग घायल

ईडी ने चार्जशीट की दाखिल
ईडी ने PMLA कोर्ट के सामने 16 सितंबर को चार्जशीट दाखिल की थी। ईडी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के पूर्व कोषाध्यक्ष रवि केजरीवाल का बयान भी दर्ज किया है। इसमें कथित तौर पर कहा गया है कि उनकी मौजूदगी में मुख्यमंत्री ने पंकज मिश्रा को संथाल परगना से पत्थर और रेत खनन से आने वाला सीधे प्रेम प्रकाश को सौंपने के लिए कहा था।

ईडी की चार्जशीट के मुताबिक, 8 जुलाई को ईडी को छापेमारी के दौरान पंकज मिश्रा के आवास से मिले दस्तावेजों में सोरेन की पासबुक भी है। ईडी के मुताबिक, एक बंद लिफाफे में पासबुक और दो चेक बुक मिली हैं, जिनमें दो चेक पर हस्ताक्षर भी हैं। हेमंत सोरेन का बैंक ऑफ इंडिया साहिबगंज में खाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here