ईरानी विदेश मंत्री ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात तो क्या हुई बात? जानिये, इस खबर में

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि दोनों देशों को कोविड के बाद के युग में आदान-प्रदान में तेजी लाने के लिए काम करना चाहिए।

भारत की आधिकारिक यात्रा पर आए ईरान के विदेश मंत्री डॉ. हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने 8 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शिष्टाचार भेंट की। उनका स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और ईरान के बीच लंबे समय से चली आ रही सभ्यता और सांस्कृतिक संबंधों को गर्मजोशी से याद किया। दोनों नेताओं ने चल रही द्विपक्षीय सहयोग पहलों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि दोनों देशों को कोविड के बाद के युग में आदान-प्रदान में तेजी लाने के लिए काम करना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने ईरान के विदेश मंत्री से राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को भी अपनी बधाई प्रेषित करने को कहा और ईरान के राष्ट्रपति से जल्द से जल्द मिलने की आशा व्यक्त की।

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा की। मुलाकात के बारे में उन्होंने ट्वीट कर कहा कि व्यापार, संपर्क, स्वास्थ्य और लोगों से लोगों के बीच संबंधों सहित हमारे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की।

दोनों नेताओं ने इस दौरान संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए), अफगानिस्तान और यूक्रेन सहित वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। साथ ही उनकी मौजूदगी में नागरिक और वाणिज्यिक मामलों में पारस्परिक कानूनी सहायता पर एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here