इस तारीख से करें अंतरराष्ट्रीय यात्रा, उन 14 देशों की यात्रा अब भी नियंत्रित

पिछले वर्ष 23 मार्च को सभी उड़ानों का संचालन बंद कर दिया गया था, लेकिन विदेशों में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए वंदे भारत मिशन के अंतर्गत घरेलू उड़ानें फिर से शुरू की गईं।

भारत ने अपने नागरिकों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अनुमति दे दी है। इसके अनुसार यात्री अब 15 दिसंबर, 2021 से विदेश यात्रा कर सकेंगे। परंतु, 14 देशों के लिए यात्रा अब भी नियंत्रित है।

कोविड-19 के नए स्ट्रेन अमोक्रोन के कारण एक बार फिर विश्व में दहशत है। 14 देशों में इस नए वेरियंट का असर देखने को मिला है, जिसके कारण विमान यात्राओं में इन देशों के नागरिकों के लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। जबकि, शेष देशों के लिए भारतीयों को यात्रा आगामी 15 दिसंबर से दे दी गई है।

ये भी पढ़ें – कोविड-19 के नए स्ट्रेन पर बढ़ी चिंता, प्रधानमंत्री ने उठाया बड़ा कदम

केंद्रीय गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ समन्वय स्थापित करके भारत आने और जानेवाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अनुमति प्रदान की गई है। इन देशों के लिए पूर्णकालिक विमान सेवाएं शुरू की जाएंगी। वे 14 देश जहां ओमिक्रॉन कोरोना वायरस का प्रभाव है, वहां 75 प्रतिशत फ्लाइट ऑपरेशन्स संचालित होंगे, इसी प्रकार जिन देशों के साथ बबल अग्रीमेंट नहीं है वहां के लिए 50 प्रतिशत फ्लाइट ऑपरेशन्स संचालित होंगी।

इन 14 देशों में से द्विपक्षीय एयर बबल समझौता
यूके, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड और फिनलैंड, इजराइल, बांग्लादेश, हांगकांग और सिंगापुर

इनसे एयर बबल समझौता नहीं
दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, बोत्सवाना और जिम्बाब्वे

इतने देशों के साथ समझौता
32 देशों के साथ भारत का द्विपक्षीय एयर बबल समझौता है, जिनके साथ प्रतिबंधित उड़ान संचालन की अनुमति है, जहां यात्रियों को केवल उनके घरेलू ठिकानों तक पहुंचाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here