PMModiNepal भारत नेपाल के बीच बंधी व्यापार की नई डोर

भारत और नेपाल के बीच सदा कहा जाता रहा है कि, दोनों देशों के मध्य रोटी-बेटी का संबंध है। इसी के अनुरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं।

87

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय भागीदारी बढ़ाने और मौजूदा सहयोग संबंधों को अधिक सुदृढ़ बनाने पर चर्चा की। दोनों नेताओं की बैठक के बाद सांस्कृतिक संबंध, शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग और पनबिजली परियोजना सहित छह समझौता पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लुम्बिनी में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से द्विपक्षीय वार्ता की। यह हमारी बहु-आयामी साझेदारी में जारी सहयोग को मजबूत करने तथा नए क्षेत्रों की तलाश करने का अवसर है। प्रधानमंत्री मोदी ने माया देवी मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद नेपाली प्रधानमंत्री देउबा से वार्ता की। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच शिष्टमंडल स्तर पर भी चर्चा हुई।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, बैठक के बाद छह समझौते या सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए। इसमें भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और लुम्बिनी बौद्ध विश्वविद्यालय के बीच डॉ. आंबेडकर बौद्ध अध्ययन पीठ की स्थापना के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए। साथ ही आईसीसीआर और सीएएनएस त्रिभुवन विश्वविद्यालय के बीच भारतीय अध्ययन पर आईसीसीआर पीठ की स्थापना के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए। इसके अतिरिक्त आईसीसीआर और काठमांडू विश्वविद्यालय के बीच भारतीय अध्ययन पर आईसीसीआर पीठ की स्थापना, काठमांडू विश्वविद्यालय तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के बीच एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर शामिल हैं। दोनों संस्थानों के बीच स्नातकोत्तर स्तर पर कार्यक्रम के लिए संयुक्त डिग्री के लिए भी सहमति बनी। सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) लिमिटेड और नेपाल विद्युत प्राधिकार के बीच अरूण-4 परियोजना के विकास एवं उसे लागू करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

ये भी पढ़ें – ज्ञानवापी ही असली विश्वनाथ मंदिर? सर्वे में शिवलिंग मिलने पर चर्चाओं का बाजार गर्म

भारत-नेपाल संबंधों को बेहतर बनाने पर जोर
बुद्ध पूर्णिमा के अवसर नेपाल के लुम्बिनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां के होटल पवन पैलेस में अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ बैठक की। प्रधानमंत्री मोदी के साथ आए 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने भी बैठक में हिस्सा लिया।

भारत के सहयोग से चल रही परियोजनाओं पर भी चर्चा
बैठक में दोनों पक्षों ने संबंधों को और बेहतर बनाने पर जोर दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को नेपाल में हर संभव सहयोग का भरोसा दिया। बैठक में भारत के सहयोग से नेपाल में चल रही विभिन्न परियोजनाओं को समय से पूर्ण करने पर भी चर्चा हुई।

लुम्बिनी में भारतीयों से मिले प्रधानमंत्री मोदी
इसके पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने होटल पवन पैलेस में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। हाथ में झंडा लिए लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी का अभिवादन कर भारत माता की जय के नारे लगाए। होटल में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करने के लिए भारतीय मूल के लोगों को सुबह नौ बजे ही बुला लिया गया था। होटल में 200 की संख्या में लोग मौजूद रहे। एक बच्चा प्रधानमंत्री मोदी का चित्र बना कर लाया था। चित्र देखकर प्रधानमंत्री मोदी ने उस पर अपना आटोग्राफ भी दिया। मुलाकात के दौरान पूरा परिसर भारत माता की जय के नारे से गुंजायमान रहा। मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने वहां मौजूद लोगों को बेहतर कार्य कर भारत का नाम रोशन करने का मंत्र दिया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.