किसी की हिम्मत नहीं कि एक इंच जमीन का अतिक्रमण कर ले – अमित शाह

आईटीबीपी बेहद कठिन परिस्थितियों में काम करती है और देश जवानों को 'हिमवीर' के नाम से जानता है।

83

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जब हमारे भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान सीमा पर तैनात होते हैं तो किसी की हिम्मत नहीं है कि भारत की एक इंच जमीन का अतिक्रमण कर लें।

बेंगलुरु में आईटीबीपी के नवनिर्मित भवनों का शनिवार को उद्घाटन करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आईटीबीपी सबसे दुर्गम क्षेत्र में काम करने वाला हमारा सुरक्षा बल है। हम कल्पना ही नहीं कर सकते कि -42 डिग्री सेल्सियस तापमान में देश की सीमाओं की सुरक्षा करना कितने दृढ़ मनोबल की बात होती है। शाह ने आगे कहा कि भारत की विकास यात्रा में कानून-व्यवस्था का अच्छा होना अहम है और बीपीआर एंड डी के तत्वावधान में इसका रिसर्च बहुत अच्छे तरीके से हो ऐसे कुछ बदलाव हमने तीन साल में किए हैं, जो अब अपने परिणाम भी देने लगे हैं।

सीमा सुरक्षा बल की सराहना
अमित शाह ने आईटीबीपी के हिमवीरों की राष्ट्र के प्रति समर्पित सेवा के लिए उनकी सराहना की। साथ ही कहा कि सरकार जवानों की सेवा शर्तों को बेहतर बनाने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। आईटीबीपी बेहद कठिन परिस्थितियों में काम करती है और देश जवानों को ‘हिमवीर’ के नाम से जानता है।

ये भी पढ़ें – एस जयशंकर ने पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी, कहा- पहले खत्म करो आतंकवाद फिर होगी बात

कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्री शाह ने आईटीबीपी के नवनिर्मित कार्यालय और आवासीय भवनों का उद्घाटन किया। साथ ही पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआर एंड डी) के केंद्रीय डिटेक्टिव प्रशिक्षण संस्थान (सीडीटीआई) की भी आधारशिला रखी। इस दौरान केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई समेत कई गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.