हरि-याणा में खुले में नमाज… हरि भक्तों ने भी कर दी ऐसी घोषणा

हरियाणा में नमाज से आम लोगों को परेशानी होती रही है। इसको लेकर आरोप भी लगते रहे हैं कि यह भूखंडों को कब्जा करने की चाल हैं।

98

मुंबई की राह पर बढ़ रहा है हरियाणा। सड़कों पर नमाज को लेकर शिवसेना ने महाआरती शुरू की थी। आज उस राह को हरियाणा के हिंदू संगठनों ने अपना लिया है। संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति ने चेताया है कि यदि खुले में नमाज होगी तो हिंदू भी गोवर्धन पूजा करेंगे।

संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति हरियाणा के विभिन्न हिंदू संगठनों की संस्था है। राज्य में खुले में नमाज पढ़ने से जन सामान्य को दिक्कतें होती हैं। जिसको देखते हुए इसका पिछले कई वर्षों से विरोध होता रहा है। परंतु, जब प्रशासन ने हिंदू संस्थाओं की बातों को अनसुनी कर दी तो अब संगठनों ने चेतावनी दे दी है कि, यदि खुले में नमाज बंद नहीं हुई तो 5 नवंबर से संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति गुरुग्राम के सेक्टर 12 में गोवर्धन पूजा करेगी।

ये भी पढ़ें – उपचुनाव परिणाम… भाजपा-कांग्रेस के लिए कहीं खुशी कहीं गम, शिवसेना, आईएनएलडी को बड़ा लाभ

पुराना है विवाद
खुले स्थानों पर नमाज पढ़ने का सिलसिला हरियाणा में बहुत पुराना है। 2018 में इस विषय को लेकर विवाद हो चुका है, जब गुरुग्राम के 125 स्थानों पर खुले में नमाज होती थी। इसको लेकर लोगों को परेशानी होती थी, जिसके कारण धीरे-धीरे लोगों ने विरोध करना शुरू किया। इसके कारण मई 2018 में पुलिस प्रशासन और मुस्लिम समाज की संयुक्त बैठक हुई। जिसमें 125 स्थानों के बजाए मात्र 37 स्थानों पर खुले में नमाज पढ़ने की अनुमति दी गई।

करनी पड़ी थी मुंबई में महाआरती
लगभग 29 वर्ष पहले शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे ने सड़कों पर महाआरती करने की घोषणा की थी। यह वह काल था जब बाबरी विध्वंस हो चुका था। देश के विभिन्न क्षेत्रों में दंगे उमट पड़े थे। ऐसी परिस्थिति में हिंदुओं को एकत्रित करने और उनकी जान बचाने के लिए शिवसेना ने सड़कों पर महाआरती के आयोजन की घोषणा की।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.