मुंबई से बसेगी हरियाणा की ग्लोबल सिटी

94

हरियाणा के गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी के रूप में एक हजार एकड़ में नया शहर स्थापित किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल निवेशकों की तलाश में मुंबई पहुंचे। ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट के लिए प्रमुख रियल एस्टेट डेवलपर्स एवं रियल एस्टेट केंद्रित फंड की तलाश के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में दूसरा गोलमेज सम्मेलन बुधवार को मुंबई में आयोजित किया गया।

सरकारी प्रवक्ता ने के मुताबिक गोलमेज सम्मेलन में डीएलएफ, बेस्टेक, गोदरेज, माय होम्स, मैक्स रियल्टी, भारती रियल्टी आदि के शीर्ष प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रोजेक्ट हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम का है। निगम सरकार की नोडल एजेंसी है। निगम नया शहर विकसित करेगा। नया शहर केंद्रीय व्यापार जिले के रूप में पहचाना जाएगा।

ये भी पढ़ें – तेजिंदर बग्गा ने केजरीवाल पर बोला हमला, दी यह चुनौती!

मुख्यमंत्री का बयान
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ग्लोबल सिटी की अवधारणा में आधुनिक प्रौद्योगिकी क्षेत्रों और भावी उन्मुख उद्योगों, निम्न कार्बन हरित बुनियादी ढांचे, सुगम जीवन, लोगों को कौशल बनाने और रोजगार सृजित करने पर ध्यान केन्द्रित किया गया है।

ऐसी हो ग्लोबल सिटी परियोजना
सम्मेलन में हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम के अध्यक्ष वी.उमाशंकर ने स्वागत भाषण दिया। निगम के प्रबन्ध निदेशक विकास गुप्ता ने ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट पर विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया।

गुप्ता ने कहा कि ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट मिश्रित भूमि उपयोग परियोजना है। इसमें निर्माणाधीन 8-लेन द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ सेक्टर 36 बी, 37 ए और 37 बी में विकसित हो रहे आवासीय और वाणिज्यिक केंद्र में लगभग 1003 एकड़ क्षेत्र पर ‘एक शहर के भीतर शहर’ के रूप में विकसित करने की कल्पना की गई है।

उपमुख्यमंत्री समेत कई अधिकारी रहे उपस्थित
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी.एस ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव व एचएसआईआईडीसी के अध्यक्ष वी. उमाशंकर और नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के निदेशक केएम पांडुरंग उपस्थित रहे।

गोलमेज सम्मेलन में गोदरेज रियल्टी से मोहित मल्होत्रा, इश्तियाक अमजद, ओबेरॉय रियल्टी से विकास ओबेरॉय,चिंतन सांघवी, फीनिक्स मिल्स लिमिटेड से रश्मि सेन, पवन काकुमनु, टाटा रियल्टी से संजय दत्त,तरुण मेहरोत्रा, अदानी रियल्टी से श्रवण गोविल, राजेश जैन, एनएआरईडीसीओ से राजन बंदेलकर, सोभा से जगदीश नांजिनेनी, अजमेरा रियल्टी से धवल अजमेरा और सीआरईडीएआई से बोमन ईरानी ने हिस्सा लिया ।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.