गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 : भूपेन्द्र पटेल मंत्रिमंडल के ‘इतने’ मंत्री जीते

अगस्त 2021 में गुजरात में विजय रूपाणी सरकार ने अपने मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों के साथ इस्तीफा दिया था। इसके बाद राज्य में भूपेन्द्र पटेल की अगुवाई में सरकार का गठन हुआ।

112

गुजरात विधानसभा चुनाव में धमाकेदार जीत दर्ज करने वाले भूपेन्द्र पटेल मंत्रिमंडल के 20 मंत्रियों में से 19 चुनाव जीतने में सफल रहे। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी रेकॉर्ड मतों के अंतर से जीत गए। एक मंत्री कांकरेज से कीर्तिसिंह वाघेला को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। भूपेन्द्र पटेल मंत्रिमंडल के कुल 25 मंत्रियों में से 5 के टिकट काटे गए थे। इनमें से 2 मंत्रियों को चुनाव मैदान में उतारा तो गया था लेकिन उनके पास से विभाग ले लिये गए थे।

अगस्त 2021 में गुजरात में विजय रूपाणी सरकार ने अपने मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों के साथ इस्तीफा दिया था। इसके बाद राज्य में भूपेन्द्र पटेल की अगुवाई में सरकार का गठन हुआ। विधानसभा चुनाव से पहले इनके दो मंत्रियों पूर्णेश मोदी और राजेन्द्र त्रिवेदी से भी किसी कारणवश विभाग छीन लिये गए थे। जब चुनाव हुआ तो 5 मंत्रियों राजेन्द्र त्रिवेदी, अरविंद रैयाणी, प्रदीप परमार, ब्रिजेश मेरजा, राघव मकवाणा का टिकट काट दिया गया।

इनकी हुई जीत
गुजरात विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने सर्वाधिक 1 लाख 92 हजार 263 मतों के अंतर से जीत हासिल की। कपराडा सीट से राज्य सरकार के मंत्री जीतू चौधरी महज 170 वोटों के अंतर से जीतने में सफल रहे। इसके अलावा भावनगर पश्चिम से जीतू वाघाणी, विसनगर से ऋषिकेश पटेल, सूरत पश्चिम से पूर्णेश मोदी, जामनगर ग्रामीण से राघवजी पटेल, पारडी से कनू देसाई, लींबडी से किरीटसिंह राणा, गणदेवी से नरेश पटेल, महेमदाबाद से अर्जुनसिंह चौहाण, मजूरा से हर्ष संघवी, निकोल से जगदीश पंचाल, कपराडा से जीतू चौधरी, वडोदरा सिटी से मनिषा वकील, ओलपाड से मुकेश पटेल, मोरवाहडफ से निमिषा सुथार, संतरामपुर से कुबेरभाई डिंडोर, प्रांतिज से गजेन्द्रसिंह परमार, कतारगाम से विनू मोरडिया, केशोद से देवाभाई मालम के नाम शामिल हैं। हारने वालों में इकलौते मंत्री कांकरेज से कीर्तिसिंह वाघेला हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.