कोविड-19 पर एक और वार… इस कंपनी का सिंगल टीका ही देगा सुरक्षा

देश को पांचवी आपात उपयोग की अनुमति प्राप्त वैक्सीन मिल गई है।

90

भारत ने बड़ा निर्णय लिया है, जिससे देश में कोविड-19 के खिलाफ चल रहे अभियान को बल मिलेगा। सरकार ने अमेरिकी कंपनी जॉन्सन एण्ड जॉन्सन की सिंगल डोज वैक्सीन को आपात स्थिति में उपयोग की अनुमति दे दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस विषय में जानकारी दी है। भारत सरकार के निर्णय के प्रति टीका निर्माता कंपनी के ओर से भी स्वागत किया गया है। देश में अब तक जितने भी टीके हैं ने सभी दो डोज में हैं। रूस की स्पुतनिक वी भी सिंगल डोज वैक्सीन है परंतु, जॉन्सन एण्ड जॉन्सन का भारतीय बाजार में बड़ा हिस्सा है। इसके सिंगल डोज का बड़ा प्रभाव पड़ेगा। भारत में अब 5 आपात उपयोग वाले टीके (एमरजेन्सी यूज अप्रूवल) उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें – महाराष्ट्र की राजनीति में नए ठाकरे का होगा पदार्पण? ये हैं संकेत

पचास करोड़ टीकाकरण
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि टीकाकरण का आंकड़ा 50 करोड़ के पार पहुंच चुका है। भारत इन आंकड़ों को कहीं आगे बढ़ाते हुए यह सुनिश्चित करना चाहता है कि हमारे नागरिकों को ‘सबको वैक्सीन मुफ्त वैक्सीन’ अभियान के तहत टीका लगाया जाए।

प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा है कि, ‘कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को एक जबरदस्त प्रोत्साहन मिला है। टीकाकरण का आंकड़ा 50 करोड़ के पार पहुंच गया है। हम उम्मीद करते हैं कि इन आंकड़ों में और बढ़ोतरी होगी और हमारे नागरिकों के लिए ‘सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन’ अभियान के तहत टीकाकरण सुनिश्चित होगा।’

इसको लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ.भारती पवार ने भी खुशी व्यक्त की है और इसे ऐतिहासिक उपलब्धि बताया है।

डॉ.भारती पवार ने बताया कि, वर्तमान समय में भारत में प्रतिदिन 40 टीके का निर्माण हो रहा है। प्रारंभिक दौर में यह प्रतिदिन 2.5 लाख टीके तक सीमित था। इससे देश की जनसंख्या के जल्द टीकाकरण से सहायता प्राप्त होगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.