पहली रैली में जमकर बरसे गुलाम नबी आजाद, बताया कैसे बनी कांग्रेस?

जम्मू कश्मीर की राजनीति में गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पारी की औपचारिक शुरुआत कर दी। कांग्रेस पार्टी में वर्षों तक रहकर विभिन्न पदों पर कार्य संभालनेवाले गुलाम नबी आजाद ने सभी पदों से त्यागपत्र दे दिया था।

89

कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद की जम्मू में रविवार को आयोजित बहुप्रतीक्षित रैली में उनके समर्थक नेताओं और लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। आजाद ने कहा कि वे अपनी नई पार्टी बनाएंगे। उनकी पार्टी का झंडा ऐसा होगा, जिसे हर धर्म के लोग स्वीकार करेंगे। पार्टी का नाम कश्मीर की जनता तय करेगी। कांग्रेस से इस्तीफे के बाद आजाद की यह पहली रैली थी।

बनाएंगे नई पार्टी
आजाद ने कांग्रेस से पांच दशकों का नाता तोड़ने के बाद आज नई राजनीतिक पार्टी बनाने की घोषणा की। उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि पार्टी ने जमीन खो दी है। कांग्रेस हमारे खून से बनी है, कंप्यूटर और ट्विटर से नहीं। लोग हमें बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनकी पहुंच कंप्यूटर और ट्वीट तक सीमित है। यही कारण है कि कांग्रेस जमीन पर कहीं नजर नहीं आती।

अधूरे एजेंडे को करेंगे पूरा
गुलाम नबी आजाद ने कहा, “2005 से 2008 तक मैं जम्मू-कश्मीर का मुख्यमंत्री था, लेकिन कुछ साथी मेरे कार्यकाल के बीच में ही चले गए थे इसलिए उस समय मेरा एजेंडा पूरा नहीं हो सका। जम्मू-कश्मीर को खुशहाल बनाने का हमारा एजेंडा था। उस समय जो मेरे साथ कैबिनेट में थे, सभी अनुभवी नेता और सक्षम लोग हमारे साथ आए हैं। अब हम साथ में उस अधूरे एजेंडे को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पांच विधायक भी उनके साथ इस मंच पर हैं। जनसभा के दौरान उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग अब सिर्फ बसों में जेल जाते हैं, वे डीजीपी, कमिश्नरों को बुलाते हैं, अपना नाम लिखवाते हैं और एक घंटे के भीतर चले जाते हैं। यही कारण है कि कांग्रेस विकसित नहीं हो पाई है।

आजाद ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर की समृद्धि का सपना, जो उड़ गया था, आधा रह गया था, उसे हम पूरा करेंगे। पीडीपी पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को सकारात्मक बदलाव पसंद नहीं आए क्योंकि उन्हें लगा कि इससे उन्हें वोट नहीं मिलेगा। अपने नए संगठन की बहुप्रतीक्षित घोषणा के बारे में बात करते हुए आजाद ने रिपोर्टों की पुष्टि की और कहा कि नई पार्टी राष्ट्रीय स्तर की होगी, लेकिन हमें राष्ट्रीय आकांक्षाओं की कोई जल्दी नहीं है, क्योंकि यह पार्टी जम्मू-कश्मीर से शुरू होगी। जम्मू-कश्मीर में कभी भी चुनाव हो सकते हैं।

ऐसा घर बनाएंगे जिसमें सभी ईंट रखें
आजाद ने कहा कि हम पिछले 8 वर्षों से पूरे देश में कांग्रेस की हालत देख रहे हैं, जो 49 विधानसभा चुनाव हुए थे, उसमें उसे 39 में हार का सामना करना पड़ा था। अब केवल दो राज्यों में कांग्रेस है। बाकी के जाने से पहले हमने सोचा कि हम अपना घर बना लेंगे। जिसमें सभी ईंटें रखेंगे, रेत कोई नहीं रखेगा। क्योंकि राष्ट्रीय स्तर पर वर्तमान में केवल ‘रेत-पालक’ ही मौजूद हैं, लेकिन केवल रेत से ही घर नहीं बनते हैं।

यह भी पढ़ें – तपन कुंडू हत्याकांड में सुपारी किलर को सीबीआई ने झारखंड में दबोचा

जम्मू में भव्य स्वागत
इससे पहले रविवार को पूर्वाह्न 11 बजे के करीब गुलाम नबी आजाद जम्मू एयरपोर्ट पर पहुंचे जहां नेताओं एवं उनके समर्थकों ने स्वागत किया। इसके बाद आजाद ने गांधीनगर स्थित आवास पर कुछ समय विश्राम किया और फिर शक्ति प्रदर्शन के लिए सैनिक कालोनी रैली स्थल पर पहुंचे, जहां उनके समर्थकों ने फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया। तीन दिवसीय दौरे पर जम्मू पहुंचे आजाद के भव्य स्वागत के लिए नेता और समर्थक पिछले चार दिनों से रैली को सफल बनाने के लिए पूरे जी-जान से जुटे थे। जम्मू एयरपोर्ट से लेकर रैली स्थल पर आजाद के स्वागत के लिए बैनर भी लगाए गए। रैली स्थल पर पहुंचने पर समर्थकों ने आजाद साहिब जिंदाबाद के नारे लगाए गए। रैली स्थल पर 15 से 20 हजार के करीब लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। इस दौरान रैली स्थल पर सुरक्षा के पूरे प्रबंध किये गए थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.